होम / MV Ganga Vilas की शानदार यात्रा 51 दिनों में पूरी, कुछ इस तरीके से हुआ डिब्रूगढ़ में स्वागत

MV Ganga Vilas की शानदार यात्रा 51 दिनों में पूरी, कुछ इस तरीके से हुआ डिब्रूगढ़ में स्वागत

• LAST UPDATED : February 28, 2023

इंडिया न्यूज: दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज MV Ganga Vilas, मंगलवार को असम के डिब्रूगढ़ पहुंच अपनी यात्रा को समाप्त हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 जनवरी को वाराणसी में 36 यात्रियों को ले जाने की क्षमता वाले लक्जरी क्रूज को हरी झंडी दिखाई थी।इस यात्रा को कुल 51 दिनों में पूरा होना था।

  • 51 दिनों की शानदार यात्रा
  • 3,200 किलोमीटर की यात्रा में ये रहे ठहराव
  • एमवी गंगा विलास की यात्रा के बारे में खास

51 दिनों की शानदार यात्रा

“एमवी गंगा विलास ने आज डिब्रूगढ़ में अपनी यात्रा को समाप्त किया। आज ही डिब्रूगढ़ में पोर्ट, शिपिंग और जलमार्ग मंत्रालय के तत्वावधान में भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने एक स्वागत समारोह आयोजित किया।” ये जानकारी भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (IWAI) ने दी अपने एक बयान में दी।

3,200 किलोमीटर की यात्रा में ये रहे ठहराव

एमवी गंगा विलास क्रूज ने पांच भारतीय राज्यों और बांग्लादेश में 27 नदी प्रणालियों में 3,200 किमी से अधिक की यात्रा की। इसके लिए रूट भी निर्धारित किया गया था। आपको बता दें कि इस क्रूज में स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटक सवार हैं। केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सोमवार को बताया कि ‘एमवी गंगा विलास’ ने भारत और बांग्लादेश को वैश्विक नदी क्रूज मानचित्र पर रखा है, जिससे भारतीय उपमहाद्वीप में पर्यटन और माल ढुलाई के लिए एक नया क्षितिज और कार्यक्षेत्र खुल गया है।

एमवी गंगा विलास की यात्रा के बारे में खास

एमवी गंगा विलास को पटना साहिब, बोधगया, विक्रमशिला, ढाका, सुंदरबन और काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के रास्ते डिब्रूगढ़ पहुंचने में कुल 51 दिनों का वक्त लगा। प्रतिदिन इस शानदार क्रूज के लिए टिकट की कीमत लगभग ₹25,000 से ₹50,000 देय थी। पूरी यात्रा की कुल लागत प्रत्येक यात्री के लिए लगभग ₹20 लाख रही।

आपको बता दें कि इंटरनेशनल क्रूज की पेशकश अंतरा लग्जरी रिवर क्रूजेज द्वारा की जा रही है। टिकट उनकी वेबसाइट से बुक किए जा सकते हैं। बुकिंग चालू नहीं है क्योंकि चल रही यात्रा को स्विट्जरलैंड की एक कंपनी ने बुक किया है। अगली यात्रा सितंबर में होने की संभावना है जिसके लिए बुकिंग शुरू हो जाएगी।

वाराणसी और सारनाथ में प्रसिद्ध ‘गंगा आरती’, बौद्ध धर्म के लिए महान श्रद्धा का स्थान, सुंदरबन, पश्चिम बंगाल में एक यूनेस्को विश्व विरासत स्थल, मायोंग, जो अपने तांत्रिक शिल्प के लिए जाना जाता है, और माजुली, सबसे बड़ा नदी द्वीप और वैष्णवों का केंद्र असम की संस्कृति, एमवी गंगा विलास के पर्यटक जिन स्थानों का अनुभव कर सकते हैं उनमें से हैं।

यह भी पढ़ें- UP PCS Transfer : यूपी में आठ जिलों के बदले गए PCS अफसर, जानिए पूरी खबर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox