होम / Uttar Pradesh: निकाय चुनाव के तारीखों को लेकर आया सबसे बड़ा अपडेट, जल्द होगा चुनाव

Uttar Pradesh: निकाय चुनाव के तारीखों को लेकर आया सबसे बड़ा अपडेट, जल्द होगा चुनाव

• LAST UPDATED : March 9, 2023

(Update regarding the dates of civic elections): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में होने वाले निकाय चुनाव (Nikay Chunav) की तारीख को लेकर जल्द बड़ा एलान किया जा सकता है।

  • 2022 में होना था चुनाव
  • फरवरी के अंत तक तैयार हो जाएगी रिपोर्ट
  • जल्द सामने आएगा रिपोर्ट

ऐसा इसलिए क्योंकि निकाय चुनाव को लेकर गठित ओबीसी आयोग (OBC Commission) ने अपनी रिपोर्ट बना ली है।

इस आयोग का गठन 4 महीने के लिए 28 दिसंबर को हुआ था। संभवतः सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) को यह आयोग गुरुवार शाम या शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट सौंप सकता है।

2022 में होना था चुनाव

आयोग के रिपोर्ट आते ही चुनाव की तारीखों का जल्द एलान किया जा सकता है। लगभग अप्रैल महीने में चुनाव कराए जा सकते हैं। बता दें कि 2022 में ही यह चुनाव कराए जाने थे लेकिन आरक्षण के मुद्दे पर चुनाव की तारीख बढ़ा दी गई। बीते साल 28 दिसंबर को आरक्षण के लिए इस आयोग का गठन किया गया था। आयोग ने पहली कॉन्फ्रेंस 31 दिसंबर को की थी।

फरवरी के अंत तक तैयार हो जाएगी रिपोर्ट

आयोग के सदस्यों ने कहा इस काम के लिए लंबा समय लगेगा। रिपोर्ट तैयार होने में 31 मार्च का समय माँगा था। रिपोर्ट तैयार करने के लिए टीम ने कई जिलों का दौरा किया। हालांकि आयोग ने कहा कि रिपोर्ट फरवरी के अंत तक तैयार हो जाएगी।

जल्द सामने आएगा रिपोर्ट

बता दे, समय से पहले ही यह रिपोर्ट तैयार हो गई है। आयोग इस पर अंतिम बात चित करने के बाद सीएम योगी को रिपोर्ट सौंपी देंगी। विभिन्न राजनीतिक पार्टियां इस रिपोर्ट का इंतजार कर रही थीं।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश राज्य स्थानीय निकाय समर्पित पिछड़ा वर्ग आयोग ने तेजी से काम कर रही है। आयोग के सदस्यों ने जिलों के डीएम से संपर्क साधा ताकि वार्ड के अनुसार आंकड़ा जुटाया जा सके।

साथ ही किस कैटिगरी के कितने लोग किस क्षेत्र में रहते हैं इस पर भी ध्यान दिया गया है। बता दें कि आयोग के इस टीम में कुल छह सदस्यों है जिसमे से दो पूर्व आईएएस अधिकारी भी हैं।

also read- मुस्लमानों की जनसंख्या बढ़ने से बिगड़ रहा संतुलन – विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष ने की जनसँख्या कानून की मांग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox