होम / Chardham Yatra 2023: लंबी कतार से मिलेगा छुटकारा, चारधाम यात्रियों के दर्शन- पूजन के लिए अच्छी पहल पढ़े खबर

Chardham Yatra 2023: लंबी कतार से मिलेगा छुटकारा, चारधाम यात्रियों के दर्शन- पूजन के लिए अच्छी पहल पढ़े खबर

• LAST UPDATED : March 11, 2023

उत्तराखंड राज्य के अंदर चारधाम यात्रा को देखते हुए प्रशासन के तरफ से तैयारियां चल रही है। वहीं श्रद्धालुओं की यात्रा सुविधाजनक हो उसके लिए दिशानिर्देश लागू होने लगे है। इसके लिए टोकन सिस्टम की व्यवस्था की जा रही है। यानी अब मंदिर के अंदर प्रवेश के लिए श्रद्धालुओं को टोकन लेना पड़ेगा। सरकारी योजना के मुताबिक टोकन सिस्टम श्रद्धालुओं को होने वाली लंबी लाइन से बचाने में काफी सहयोग करेगा।

पिछले वर्ष हुआ था दिक्कत

वहीं पिछले वर्ष का रिकॉर्ड है कि 16 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा केदारनाथ का दर्शन- पूजन किया था। सावन और भाद्रपद के दौरान श्रद्धालुओं को बिगड़े मौसम का सामना भी करना पड़ा था। इसके बावजूद भी यात्री कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते दिखे थे। कभी कभी तो ऐसा होता था कि पूरे दिन लाइन में खड़े होने के बावजूद भी श्रद्धालुओं को बाबा के दर्शन नहीं हो पाते थे। उनकी इसी तरह की दिक्कत को देखते हुए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने टोकन सिस्टम तैयार कर दिया है।

चार घंटे रोक दिया जाएगा टोकन

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि चारों धाम में टोकन व्यवस्था के जरिए यात्रा को सफल बनाया जाएगा। यह वेवस्था चार घंटे के लिए वैध रहेंगे और एक-एक घंटे के अंतर पर चालु किए जाएंगे। इस वर्ष चारधाम यात्रा की शुरुआत 22 अप्रैल से होगी। हर वर्ष अप्रैल-महीने में ही यात्रा की शुरुआत होती है अक्टूबर-नवंबर आते-आते तक धाम के कपाट शीतकाल में बंद कर दिए जाते हैं।

ये भी पढ़े- Health Tips: कुछ गलत आदतों से आप खो सकते है सुनने की क्षमता,  आखिर कौन कौन सी लापरवाही है घातक

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox