होम / UP NEWS: अयोध्या में परियोजनाओं के विकास के लिए 465 करोड़ रुपए की मंजूरी, चार नए निजी विश्वविद्यालयों को आशय पत्र जारी

UP NEWS: अयोध्या में परियोजनाओं के विकास के लिए 465 करोड़ रुपए की मंजूरी, चार नए निजी विश्वविद्यालयों को आशय पत्र जारी

• LAST UPDATED : March 13, 2023

(UP NEWS:  Rs 465 crore sanctioned for development of projects in Ayodhya, letter of intent issued to four new private universities) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के नेतृत्व में अयोध्या में विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास के लिए 465 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। एक आधिकारिक बयान की मानें तो अयोध्या में राजमार्ग-27 से नया घाट पुराने पुल तक धर्म पथ के दो किलोमीटर के मार्ग को चौड़ा और विस्तारित करने के लिए 65 करोड़ रुपए की लागत लगाई जाएगी।

खबर में खास:

  • परियोजनाओं के विकास के लिए 465 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी
  • राम मंदिर का लोकार्पण जनवरी 2024 में प्रस्तावित
  • विश्वविद्यालयों को सभी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी

राम मंदिर का लोकार्पण जनवरी 2024 में प्रस्तावित

वहीं 23.94 किलोमीटर चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग और 9.02 किलोमीटर लंबी पंचकोसी परिक्रमा मार्ग के विकास के लिए 200-200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। भव्य राम मंदिर का लोकार्पण जनवरी 2024 में प्रस्तावित हैं जहां अधिक से अधिक संख्या में पर्यटकों के पहुंचने की उम्मीद की जा रही है।

2024 में लोकसभा चुनाव

2024 में लोकसभा चुनाव होगा। इसके साथ ही पंचकोसी परिक्रमा मार्ग में सुग्रीव किला, अशर्फी भवन, देवकाली छोटी, नागेश्वर धाम, स्वयंवर नाथ, दंतधावन कुंड, जानकी कुंड, मौनी बाबा आश्रम, सीता कुंड, दशरथ कुंड में फर्श, शौचालय, प्रतीक्षालय, चारदीवारी, दरवाजों आदि का निर्माण भी कराया जाएगा।

चार नए निजी विश्वविद्यालयों को आशय पत्र जारी

इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी मंत्रिमंडल ने दी। चार नए निजी विश्वविद्यालयों को आशय पत्र जारी करने का निर्णय मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया है। आपको बता दें ‎कि शिक्षा के स्तर को सुधारना और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से नए निजी विश्वविद्यालयों को आशय पत्र जारी किया गया। आशय पत्र जारी होने के बाद दो साल के अंदर इन विश्वविद्यालयों को सभी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी। औपचारिकताएं पूरी नहीं करने पर आशय पत्र निरस्त हो जाएगा।

READ ALSO: Uttarkashi News: गाजणा क्षेत्र में बे- मोसम ओलावृष्टि से कई गांवों की फसलें तबाह

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox