होम / Mirzapur: कृषि यंत्र मेले का कृषि मंत्री ने किया शुभारंभ, कहा- हमारी कोशिश सभी तक पहुंचे सरकरी योजाना का लाभ

Mirzapur: कृषि यंत्र मेले का कृषि मंत्री ने किया शुभारंभ, कहा- हमारी कोशिश सभी तक पहुंचे सरकरी योजाना का लाभ

• LAST UPDATED : March 20, 2023

मिर्जापुर (Mirzapur) जनपद कज विकास खंड जमालपुर के बीज गोदाम पर कृषि विभाग की तरफ से लगाए गए कृषि यंत्र मेला का शुभारंभ उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने किया। उन्होंने कहा कि पूरे यूपी में 824 विकास खंडों में दो दिनों के लिए कृषि यंत्र स्टाल लगाया गया है। जहां दस हजार रुपए तक के कृषि यंत्रों की खरीद करने पर पचास प्रतिशत अनुदान किसान के खातों में 30 मार्च तक भेज दिया जाएगा।

लोगों को मिले सरकारी योजनाओं का लाभ

उन्होंने इस अवसरप पर कहा कि सरकार की मंशा है कि सरकारी योजनाओं का फायदा समयबद्ध तरीके से किसानों कोआसानी से उपलब्ध हो। 18 करोड़ रूपए की सब्सिडी कि धनराशि 30 मार्च तक किसानों के खातों में भेज दी जाएगी। भाजपा सरकार ने ज्वार,बाजरा एवं मक्का पर अनुदान प्रदान करने का कार्य किया है। पूर्ववर्ती सरकारों में जायज फसलों पर अनुदान नही दिया जाता था। 21।50 रूपए प्रति किलो में गेहूं खरीद कर सरकार पिछले तीन वर्षों से फ्री में राशन देने का कार्य कर रही है।

जायज की खेती यूपी में कम क्षेत्रफल में होती है एवं किसान धान की खेती के बाद ज्वार,बाजरा एवं मक्का की खेती कर अतिरिक्त आमदनी कर सकते है। जनपद की भूमि जायज की खेती के लिए उपयुक्त है। सरकार की योजना है कि प्रत्येक विकास खंड में सबसे बढ़िया पैदावार होने वाली फसलों का चयन कर एवं बढ़िया उत्पादन करने वाले अन्नदाताओं को चिन्हित कर अप्रैल माह में अभियान चलाकर प्रत्येक जनपद मुख्यालय पर सम्मानित किया जाय।

अन्नदाता होंगे सम्मानित

दस मई से 31 मई के बीच प्रदेश में संतृप्ति करण अभियान गांव -गांव चलाकर पीएम किसान सम्मान निधी से वंचित अन्नदाताओं को पीएम किसान सम्मान निधी का लाभ प्राथमिकता से दिलाया जाएगा।
सरकार के साथ किसानों के कदमताल करने पर ही सरकारी योजनाएं सही तरीके से धरातल पर उतर पाएंगी। बताया कि इस वर्ष सरकार ने 63 लाख मीट्रिक टन धान खरीद किया जबकि पिछले पांच वर्षों में सपा सरकार ने सिर्फ 120 लाख मीट्रिक टन ही धान खरीद किया था।

ये भी जानें- Mirzapur: अन्तर्जनपदीय वाहन चोर गैंग का पर्दाफाश, 11 मोटरसाइकिल बरामद, अभियुक्त गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox