होम / Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि को लेकर शहर शहर तैयारी, गोरखपुर के मंदिरों में होगा दुर्गासप्तशती का पाठ

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि को लेकर शहर शहर तैयारी, गोरखपुर के मंदिरों में होगा दुर्गासप्तशती का पाठ

• LAST UPDATED : March 21, 2023

Chaitra Navratri 2023: उत्तर प्रदेश सहित सभी जिले में इस बार नवरात्र को लेकर खास तैयारी की गई है। क्योकि इस बार उत्तर प्रदेश के इतिहास में पहली बार ये पहल की गई है और शासन स्तर पर सभी जिलो को एक एक लाख का बजट दिया गया है। इस बजट में सिर्फ कलाकारों के लिए धनराशी अवमुक्त की गई है। साथ ही इसको लेकर गोरखपुर में टीम गठित की गई है। जिसमे बौध संघ्रालय के उप निदेशक व सुचना विभाग के साथ पर्यटन आटियो को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। इसमें गोरखपुर मुख्यालय में तकरीबन 10 मंदिरों को चिन्हित किया गया है। इन मंदिरों में कल सुबह से ही दुर्गा सप्तसती का पाठ शुरू होगा और अलग अलग दिनों में अलग अलग मंदिरों में अखंड रामायण पाठ होगा।

गोरखपुर के 10 मंदिरों में होगा कार्यक्रम

उल्लेखनीय है कि गोरखपुर मुख्यालय पर तकरीबन 10 मंदिरों पर ये कार्यक्रम होना है। जिन्हें चिन्हित कर लिया गया है। इनमे से गोरखनाथ का हनुमान मंदिर, बेतिहता का हनुमान मंदिर, तारामंडल रोड स्थित एक मात्र पंचमुखी हनुमान मंदिर, बाबा शिव शक्ति चिउटहवा मंदिर राजेन्द्र नगर, दुर्गा मंदिर अलीनगर, समय माता मंदिर जंगल कौडिया फुलवरिया इसके साथ लक्ष्मी नारायण मंदिर खुनिपुर, तर्कुलहा देवी माता मंदिर, रामजानकी मंदिर व् काली मंदिर शाहपुर शामिल है।

प्रदेश में सभी जगहों पर होगा पाठ

अलग अलग कलाकारों के द्वारा इन मंदिरों पर भव्य आयोजन के तहत ये कार्यक्रम किये जायेंगे। गोरखपुर हो या फिर उत्तर प्रदेश का कोई भी जिला इस बार सभी जिले में नवरात्र पर अखंड रामायण व दुर्गा सप्तसती का पाठ सभी को मंदिरों से गुजने वाला है। जिसको लेकर गोरखपुर में खास तैयारी है और सभी को उसकी जिम्मेदारी तय कर दी गई। निश्चित रूप से सभी उत्तर प्रदेश के इतिहास में ये पहली बार हुआ है, जब नवरात्र पर सरकार ने इस भव्य बनाने के लिए ये पहल की है।

Also Read: UP Politics: गठबंधन को लेकर अभी कोई विचार नहीं, अकेले लड़ेंगे निकाय चुनाव, ओपी राजभर का ऐलान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox