होम / PM In Kashi: प्राधानमंत्री का वाराणसी दौरा, बोले पीएम- “आप भले मुझे कहें मोदी, मै हूं आपका सेवक”

PM In Kashi: प्राधानमंत्री का वाराणसी दौरा, बोले पीएम- “आप भले मुझे कहें मोदी, मै हूं आपका सेवक”

• LAST UPDATED : March 24, 2023

PM In Kashi: पीएम मोदी और वाराणसी के सांसद नरेंद्र मोदी आज एक दिवसीय वाराणसी के दौरे पर रहे। पीएम मोदी ने यहां पर रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर में आयोजित वन वर्ल्ड टीबी समिट को संबोधित किया। पीएम ने वाराणसी को कई विकास की परियोजनाओं से लाभान्वित भी किया। इस अवसर पर प्रदेश की राज्यपाल आनंनदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ एवं कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल रहे। पीएम ने इस दौरान इस कार्यक्रम को संबोधित किया।

बनारस के विकास के लिए कई परियोजनाओं का लोकार्पण

पीएम ने कहा कि नवरात्रि का पुण्य समय है, आज मां चंद्रघंटा की पूजा का दिन है। ये मेरा सौभाग्य है इस पावन अवसर पर आज मैं काशी की धरती पर आप सब के बीच हूं। मां चंद्रघंटा के आशीर्वाद से आज बनारस की सुख-समृद्धि में एक और अध्याय जुड़ रहा है, आज यहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोप-वे का शिलान्यस किया गया है। बनारस के चौतरफा विकास से जुड़े सैकड़ों करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास हुआ है।

काशी के विकास की चर्चा दुनिया में

पीएम ने कहा कि काशी के विकास की चर्चा आज पूरे देश और दुनिया में हो रही है। जो भी काशी आ रहा है वो यहां से नई ऊर्जा लेकर जा रहा है। आज काशी में पुरातन और नूतन दोनों स्वरूपों के दर्शन एक साथ हो रहे हैं। मुझे देश-विदेश में मिलने वाले लोग बताते हैं कि वो किस तरह विश्वनाथ धाम के पुनर्निर्माण से मंत्रमुग्ध हैं।हर महीने 50 लाख से अधिक लोग बनारस आ रहे हैं। बनारस आने वाले लोग अपने साथ बनारस के हर परिवार के लिए आय के साधन ला रहे हैं। यहां आने वाले पर्यटक रोजगार और स्वरोजगार के साधन बना रहे हैं।रोड हो, पुल हो, रेल हो, एयरपोर्ट हो, कनेक्टिविटी के तमाम नए साधनों ने काशी आना-जाना बहुत आसान कर दिया है, लेकिन अब हमें एक कदम और आगे बढ़ना है। अब जो ये रोप-वे यहां बन रहा है, इससे काशी की सुविधा और आकर्षण दोनों बढ़ेगा।

बनारस से मजबूत हुई एयर कनेक्टिविटी

पीएम मोदी ने कहा कि आज बनारस की एयर कनेक्टिविटी को मजबूत करने की दिशा में भी बड़ा काम हुआ है। बाबतपुर हवाई अड्डे में आज नए एटीसी टावर का लोकार्पण हुआ है। काशी में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत जो काम हो रहे हैं, उनसे भी सुविधाएं बढ़ेंगी और आने-आने के साधन बेहतर हो जाएंगे। काशी में श्रद्धालुओं और पर्यटकों की छोटी-छोटी आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर ही फ्लोटिंग जेट्टी का निर्माण किया जा रहा है।अब गंगा के दोनों तरफ पर्यावरण से जुड़ा बड़ा अभियान शुरू होने वाला है। सरकार का प्रयास है कि गंगा के दोनों तरफ 5 किमी। के हिस्से में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाए। इसके लिए इस वर्ष के बजट में भी ऐलान किए गए हैं।

हक की राशि लोगों के बैंकों में आती है

नरेंद्र मोदी ने कहा कि विकास का जो रास्ता हमने चुना है, उसमें सुविधा भी है और संवेदना भी है। इस क्षेत्र में एक चुनौती पीने के पानी की भी रही है। आज यहां पीने के पानी से जुड़ी अनेक परियोजनाओं का लोकापर्ण हुआ है और नई परियोजनाओं पर काम भी शुरू हुआ है। आज केंद्र में जो सरकार है, यूपी में जो सरकार है वो गरीब की चिंता करने वाली सरकार है, गरीब की सेवा करने वाली सरकार है।

उन्होंने कहा कि आप लोग भले ही प्रधानमंत्री बोले, सरकार बोले लेकिन मोदी तो खुद को आपका सेवक ही मानता है। 2014 से पहले बैंकों में खाता खोलने में भी पसीने छूट जाते थे, बैंकों से ऋण लेना तो गरीब परिवार सोच भी नहीं सकता था। आज गरीब से गरीब परिवार के पास भी जनधन बैंक खाता है। उसके हक का पैसा,सरकारी मदद आज सीधे बैंक खाते में आती है।

Also Read:PM In Kashi: प्राधनमंत्री का वाराणसी दौरा, ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ में बोले मोदी- 2025 तक TB मुक्त होगा इंडिया

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox