होम / UP Byelection: स्वार और छानबे सीट पर उपचुनाव की तिथि घोषित, 10 मई को होंगे चुनाव, इस दिन आएंगे नतीजे

UP Byelection: स्वार और छानबे सीट पर उपचुनाव की तिथि घोषित, 10 मई को होंगे चुनाव, इस दिन आएंगे नतीजे

• LAST UPDATED : March 29, 2023

UP Byelection: प्रदेश में एक बार फिर से चुनावी बिगुल बजने जा रहा है। प्रदेश की दो विधान सभा सीटों के उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया। चुनाव आयोग ने प्रदेश में दो रामपुर की स्वार और मिर्जापुर की छानबे सीट पर उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया है। दोनों विधान सभा सीटों पर 10 मई को मतदान होगा वहीं वोटों की गिनती 13 मई को होगी। गौरतलब है कि स्वार सीट पर सपा के अब्दुल्ला आजम की सदस्यता गई थी और वहीं छानबे सीट के विधायक राहुल कोल का निधन हुआ था, जिसके चलते दोनों जगह सीटें खाली हुई हैं।

कब होगा चुनाव

चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधानसभा की तिथियों के साथ प्रदेश की इन दो विधानसभा सीटों के लिए तारिखों का ऐलान किया है। चुनाव आयोग 10 मई को दोनों विधानसभा सीटों पर चुनाव कराएगा। मिली जानकारी के अनुसार, उपचुनाव के लिए 20 अप्रैल नामांकन का आखिरी दिन होगा। 21 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 24 अप्रैल को नामों की वापसी और 10 मई को वोटिंग होगी जबकि 13 मई को रिजल्ट होगा घोषित होगा।

इस वजह से हो रहें है विधान सभा चुनाव

गौरतलब है कि अब्दुल्ला आजम को 15 साल पुराने एक मामले में मुरादाबाद की अदालत द्वारा दो साल की सजा सुनाए जाने के बाद विधानसभा की सदस्यता के अयोग्य घोषित कर दिया गया था। वहीं मिर्जापुर जिले के छानबे विधानसभा क्षेत्र से अपना दल (एस) के विधायक राहुल प्रकाश कोल का फरवरी महीने में निधन हो गया था। वह लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे थे और मुंबई के अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। 40 साल के राहुल प्रकाश कोल 2017 विधानसभा चुनाव में सबसे कम उम्र के विधायक बने थे। वहीं अब उनकी सीट पर उपचुनाव होगा।

Also Read: UP के हाईवे पर सफर करना है तो करनी होगी जेब ढीली, जानें कितने प्रतिशत बढ़े टोल के दाम

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox