होम / Liquor Price Hike : शराब और बीयर पीने वालों के लिए बुरी खबर, सरकार ने जारी किए नए रेट

Liquor Price Hike : शराब और बीयर पीने वालों के लिए बुरी खबर, सरकार ने जारी किए नए रेट

• LAST UPDATED : March 30, 2023

इंडिया न्यूज: (Bad news for wine and beer drinkers): यूपी में पीने वालों लोगों के लिए बुरी खबर। शराब और बीयर पीने वालों को लगेगा बड़ा झटका। क्योंकि अब इन्हें पीने के लिए करनी पड़ेगी अपनी जेब ढ़ीली। बता दें अपको की शराब और बीयर 1 अप्रैल से महंगी हो जाएगी। यें प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई नई आबकारी नीति के तहत लाइसेंस फीस और आबकारी शुल्क में बढ़ोतरी किए जाने की वजह से ऐसा होगा। वहीं दुकानों पर बीयर और देसी तथा अंग्रेजी शराब के दामों में बढ़ोतरी हो जाएगी। जहां नई दरें दो दिन बाद यानी एक अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष में लागू हो जाएंगी।

ज्यादा राजस्व जुटाने का है लक्ष्य

बता दें शराब और बीयर के लाइसेंस में प्रदेश मंत्रिमंडल ने जनवरी के महीने में 10 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। हालांकि ये नई आबकारी नीति को मंजूरी प्रदेश की  योगी आदित्यनाथ सरकार ने दी थी। यह वजह है शराब के दाम बढ़ने की। जहां सबका माना ये है की सरकार अब ज्यादा से ज्यादा कमाई शराब से करना चाह रही है। जहां अगले वित्तीय वर्ष में इससे 45 हजार करोड़ रुपये का राजस्व जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं मॉडल शॉप पर शराब पिलाने के लिए अब दो लाख रुपये की जगह 3 लाख रुपए का सालान शुल्क देना होगा। जहां प्रदेश में इससे पहले जून 2022 में शराब के दाम बढ़ाए गए थे।

शराब का कितना बढ़ेगा दाम

बता दें की बीयर के केन में औसतन 10 रुपये प्रति केन और बोतल पर 20 रुपये प्रति बोतल की मूल्यवृद्धि होगी। वहीं मार्च के इन अंतिम दिनों में भी एक प्रमुख कंपनी ने अपने दाम बढ़ा दिए हैं। जहां अब कुछ अच्छे ब्राण्ड की बीयर के दाम और भी ज्यादा बढ़ सकते हैं। इसी तरह देसी शराब का 42.8 डिग्री तीव्रता का पउवा पहली अप्रैल से 75 रुपये के बजाए 90 रुपये का होगा। 36 डिग्री तीव्रता का देसी शराब का पउवा 65 रुपये के बजाए 70 रुपये का बिकेगा। अंग्रेजी शराब के पापुलर ब्राण्ड के क्वार्टर, अद्धे व बोतल के दामों में भी बढ़ोतरी होगी। अंग्रेजी शराब के क्वार्टर में 15 से 25 रुपये तक की बढ़ोत्तरी की जाएगी।

ये भी पढ़ें- Salman Khan : सलमान की ‘किसी का भाई किसी की जान’ अब ईद पर नहीं होगी रिलीज, जानिए तो क्या है इसकी रिलीज डेट

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox