होम / IPL 2023: सीजन के पहले मैच में CSK को मिली हार, गुजरात के राशिद खान ने खेली मैच विनिंग पारी

IPL 2023: सीजन के पहले मैच में CSK को मिली हार, गुजरात के राशिद खान ने खेली मैच विनिंग पारी

• LAST UPDATED : April 1, 2023

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीज़न के खेले गए पहले मैच में महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स को हार मिली। यह मैच गुजरात के अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया।  हालांकि यह मैच कभी गुजरात टाइंट्नस की तरफ जाता दिख रहा था तो कभी चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ तो वहीं कभी यह मुकाबला कांटे की टक्कर वाला भी हुआ। लेकिन अंत में इस मैच को हार्दिक पंड्या की गुजरात टाइटंस ने अंतिम ओवर में अपने नाम किया। चेन्नई की ओर से ऋतुराज गायकवाड़ की खेली गई ताबड़तोड़ 92 रनों की पारी टीम के कुछ भी काम नहीं आई।

राशिद खान की छोटी पारी लेकिन रही मैच विनिंग पारी 

बता दें कि टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 178 रन बना पाई। धोनी की टीम से मिले 179 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की टीम ने 18 ओवर में ही 156 रनों पर 5 विकेट खो दिए। इसके बाद क्रीज़ पर स्पिन गेंदबाज राशिद खान आए। जबकि राहुल तेवतिया पहले से ही क्रीज़ पर थे। तेबतिया का बल्ला शांत था। वो शॉट नहीं खेल पा रहे थे। तब एक समय ऐसा लग रहा था कि धोनी की टीम मैच जीत लेगी। लेकिन राशिद खान ने अहम मौके पर मात्र तीन गेंदों में 333.33 के स्ट्राइक रेट से 10 रन बनाकर रोमांचक मैच में अपनी टीम को जीत दिला दी।

सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज रुतुराज ने खेली 92 रनों की तूफानी पारी 

गुजरात की टीम ने शुभमन गिल (36 गेंद में 63 रन) के अर्धशतक की बदौलत चार गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 182 रन बनाकर इस सीजन का जीत से आगाज किया। जो गुजरात की चेन्नई के खिलाफ तीन मैचों में उसकी ये तीसरी जीत है।वहीं, पहले बल्लेबाजी करने आई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ (50 गेंद में 92 रन, 9 छक्के, चार चौके) ने तूफानी पारी खेली। इनके अलावा चेन्नई का बाकी कोई बल्लेबाज न ही पिच को और न ही गेंदबाज को पढ़ पाया। कप्तान धोनी ने 7 गेंदों में 1 चौका और एक छक्का की मदद से नाबाद 14 रन बनाए। वहीं गुजरात की ओर से लेग स्पिनर राशिद खान ने 26, मोहम्मद शमी ने 29 जबकि अल्जारी जोसेफ ने 33 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

‘इंपेक्ट प्लेयर’ नहीं दिखा पाए कुछ खास कमाल

सुपर किंग्स ने आईपीएल के नए नियम ‘इंपेक्ट प्लेयर’ का सबसे पहले इस्तेमाल करते हुए गुजरात की पारी की शुरुआत में अंबाती रायडू की जगह तुषार देशपांडे (51 रन पर एक विकेट) को टीम में जगह दी। पारी के दूसरे ओवर में ही रिद्धिमान साहा ने देशपांडे की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा जबकि शुभमन गिल ने भी चौका जड़ा।साहा ने डेब्यू कर रहे राजवर्धन हेंगरगेकर (36 रन पर तीन विकेट) पर चौका मारा लेकिन इसी तेज गेंदबाज की गेंद पर थर्ड मैन पर शिवम दुबे को कैच दे बैठे। उन्होंने 25 रन बनाए। गुजरात ने भी ‘इंपेक्ट प्लेयर’ का इस्तेमाल करते हुए क्षेत्ररक्षण के दौरान चोटिल हुए केन विलियमसन की जगह साई सुदर्शन को मैदान में उतारा। गिल ने देशपांडे के अगले ओवर में चौका और छक्का जड़ा। गुजरात ने पावरप्ले में एक विकेट पर 65 रन बनाए।

आज का मैच

  • आज आईपीएल में खेले जाएंगे कुल दो मुकाबले खेले जाएंगे।
  • पंजाब किंग्स और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीट होगा। यह मैच दोपहर 3:30 बजे से मोहाली, पंजाब में खेला जाएगा।
  • वहीं शाम को खेले जाने वाले दूसरे मुकाबले में लखनऊ सुपर जाइंट्स के सामने दिल्ली कैपिटल्स की टीम होगी। यह मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे इकाना स्टेडियम, लखनऊ में खेला जाएगा।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox