होम / Liquor Price Hike: प्रदेश में बढ़े बीयर और मदिरा के दाम, शराब के शौकीनों को लगा झटका, कीमते आज से लागू

Liquor Price Hike: प्रदेश में बढ़े बीयर और मदिरा के दाम, शराब के शौकीनों को लगा झटका, कीमते आज से लागू

• LAST UPDATED : April 1, 2023

Liquor Price Hike: एक अप्रैल से देश में कई नियमों में बदलाव देखने को मिला है। वहीं उत्तर प्रदेश में शराब के शौकीनों को बड़ा झटका लगा है। दरअसल प्रदेश में बीयर और शराब की कीमतों में इजाफा किया गया है। इससे पहले इस मामले में बैठक कर आबरी विभाग के प्रस्ताव को हरी झंडी दी गई थी। जिसके बाद आज से ये बढ़ी हुई कीमतें लागू हो गईं। ये बढ़ोत्तरी 10 फीसद तक की गई है। ये ऐसे समय पर हुआ है जब नया वित्तीय वर्ष शुरू हुआ है।

क्यों बढ़ी कीमतें

नई आबकारी नीति के तहत लइसेंस फीस में 10 फ़ीसदी की वृद्धि के बाद सभी ब्रांड्स के अंग्रेजी, देसी और बीयर के दामों में इजाफा हो गया है। देसी शराब के पव्वे में 5 रुपये रुपये तक वृद्धि की गई है जबकि, अंग्रेजी शराब के पॉपुलर ब्रांड पर 10 रुपये की वृद्धि की गई है। वहीं बीयर के दाम में 5 रुपये से लेकर 7 रुपये बढ़े हैं।

आबकारी विभाग ने इस वित्तीय वर्ष में पैंतालिस हजार करोड़ के राजस्व का लक्ष्य रखा है। यही कारण है कि जनवरी में नई आबकारी नीति को यूपी कैबिनेट में मंजूरी दी गई थी। इस फैसले के कारण शराब खरीदने वालों को पिछले साल की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक दाम देना होगा। इस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

विशेष मौकों पर खुलेंगी दुकाने 

वहीं इस प्रस्ताव के पास हो जाने के बाद किसी भी विशेष मौके पर दुकाने देर रात कर खुल सकेंगी। इसके लिए सरकार के अनुमती लेनी होगी। इसके अलावा गाजियाबाद, नोएडा और लखनऊ नगर निगम क्षेत्र के पांच किलोमीटर के दायरे में पड़ने वाले होटल और क्लब्स में भी लाइसेंस फीस में बढ़ोत्तरी की गई है। जानकारी हेतु बता दें कि इस साल नए साल के मौके पर जमकर शराब की बिक्री नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ जैसे शहरों में हुई है। इससे आबकारी विभाग को काफी फायदा हुआ है।

Also Read: Kanpur Fire: 30 घंटे से लगातार धधक रही आग, 700 दुकानें राख, सेना नें संभाला मोर्चा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox