होम / Chardham Yatra 2023: दर्शन के लिए श्रद्धालुओं ने कराया लोखों की तदाद में पंजीकरण, जाने पूरी खबर

Chardham Yatra 2023: दर्शन के लिए श्रद्धालुओं ने कराया लोखों की तदाद में पंजीकरण, जाने पूरी खबर

• LAST UPDATED : April 4, 2023

Uttarakhand News: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं का पंजीकरण सत्यापन के बाद ही दर्शन करने का टोकन दिया जाएगा। केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम जाने वाले श्रद्धालुओं का सत्यापन चार स्थानों पर किया जाएगा। बताते चलें की अब तक यात्रा के लिए लगभग 10 लाख से भी उपर श्रद्धालु अपना पंजीकरण कर चुके हैं।

श्रद्धालुओं को नहीं लगाना पड़ेगा लंबी लाइनों में

यात्रा के लिए सरकार पंजीकरण को अनिवार्य किया है। उत्तराखंड के लोगो को पंजीकरण में छूट दी गई है। इस बार चारों धाम में दर्शन के लिए कतार प्रबंधन व्यवस्था लागू की जा रही है। जिसमें श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए लम्बी लाइन में खड़ा नही होना पड़ेगा।

श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए निर्धारित समय

पंजीकरण को देखते हुए श्रद्धालुओं को दर्शन करने के समय का स्लॉट दिया जाएगा। धामों में जाने से पहले श्रद्धालुओं के पंजीकरण का सत्यान किया पाएंगे। केदारनाथ धाम के पंजीकृत श्रद्धालुओं के पंजीकरण का सत्यापन सोनप्रयाग में होगा। जबकि बदरीनाथ के लिए पांडुकेश्वर, गंगोत्री के लिए हिना व यमुनोत्री के लिए बड़कोट में सत्यापन किया जाएगा।

जिसके बाद ही दर्शन के लिए टोकन दिया जाएगा। केदारनाथ, बदरीनाथ व गंगोत्री जाने वाले श्रद्धालुओं को धामों में टोकन मिलेगा। जबकि यमुनोत्री के लिए श्रद्धालुओं को जानकी चट्टी में टोकन प्राप्त होगा।

ये भी पढ़ें:- Immunity booster: अगर कोरोना से बचना है तो आज ही अपनाएं ये इम्यूनिटी बूस्टर टीप्स

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox