होम / Drinks For Hemoglobin: शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को करे दूर, आज से डाइट में शामिल करें ये 5 ड्रिंक्स

Drinks For Hemoglobin: शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को करे दूर, आज से डाइट में शामिल करें ये 5 ड्रिंक्स

• LAST UPDATED : April 9, 2023

सेहतमंद रहने के लिए बेहद जरूरी है कि हम हीमोग्लोबिन की कमी से बचे रहें। क्योकि शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से कई गंभीर परेशानी हो सकती हैं। ओर हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है, जो शरीर के कई  अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है। कि अगर आपके खून में हीमोग्लोबिन कम है, तो इसे जल्द से जल्द रिकवर कर लें।

चुकंदर का जूस

आपके खून में अगर हीमोग्लोबिन का लेवल कम हो जाऐ,  तो तब आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं। चुकुंदर में आयरन की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही इसमें पोटैशियम, विटामिन सी और मैंगनीज की भारी मात्रा पाई जाती है। चुकंदर का जूस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

पालक की स्मूदी

पालक की स्मूदी पी के हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाए। क्योंकि पालक में पाए जाने वाले आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं। इसे बनाने के लिए दो कप पालक में 5 से 6 काजू और नारियल मिलाकर अच्छे से पीस लें। अब इस तैयार स्मूदी को पी जाएं। हीमोग्लोबिन बढ़ाने के साथ ही ये ड्रिंक आपकी एनर्जी भी बढ़ाएगा।

हलीम ड्रिंक

हलीम ड्रिंक टेस्टी होने के साथ-साथ आयरन से भी भरपूर होता है। साथ ही इस ड्रिंक में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा भी पाई जाती है। वहीं इसे बनाने के लिए आधा कप पानी में 1 चम्मच हलीम और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर रख दें और फिर  2 घंटे बाद इसे पीये।

आलूबुखारे का जूस

सेहत के लिए फायदेमंद आलूबुखारा भी हीमोग्लोबिन की कमी पूरी करने में सहायक साबित होगा। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें आयरन और पौटेशियम की भी भारी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में हीमोग्लोबिन स्तर बढ़ाने के लिए आलूबुखारा का जूस पी सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए 5-6 आलूबुखारे लें और धोकर इसके बीज निकाल दें। अब इसमें एक कप पानी, एक चम्मच नींबू और दो चम्मच शक्कर डालकर मिलाकर पीस लें।

अनार का जूस

हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने के लिए अनार का जूस पी सकते हैं। अनार में आयरन और विटामिन सी की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में इसका जूस पीने से शरीर में खून की कमी दूर होने के साथ ही ऑक्सीजन की सप्लाई भी बेहतर तरीके से होती है। अनार का जूस बनाने के लिए एक कप अनार के दानों को पीसकर छलनी से छान लें। रोजाना एक ग्लास जूस पीने से कई समस्याओं में राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें:- Ayodhya: महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या पहुचे, जहा उन्होने कहा की बाबा साहेब ठाकरे का सपना PM मोदी ने सच कर दिखाया

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox