होम / UP Nikay Chunav: दो लाख से ज्यादा कैश ले जाने पर हो सकती है जेल, आचार संहिता में इन बातों का रखें ध्यान

UP Nikay Chunav: दो लाख से ज्यादा कैश ले जाने पर हो सकती है जेल, आचार संहिता में इन बातों का रखें ध्यान

• LAST UPDATED : April 12, 2023

UP Nikay Chunav: निकाय चुनाव को लेकर प्रदेश भर में आचार संहिता लागू कर दी गई है। ऐसे में तमाम लागू हो गए हैं। वहीं प्रदेश के विभिन्न इलाकों में सड़कों पर गाड़ियों की सघन चेकिंग की जा रही है। ऐसे में चुनाव आयोग पूरी तरीके से मुस्तैद है कि प्रदेश में होने वाले निकाय चुनाव में किसी प्रकार की कोई धांधली ना हो इसके लिए हर जिले में उड़न दस्ता टीम का गठन किया है। चुनाव आयोग सुचितापूर्ण चुनाव कराने के लिए तमाम प्रयास कर रहा है। ऐसे में आपको बता दें कि किसी भी स्थिति आप ज्यादा मात्रा में कैश लेकर ना निकले। यदि जरुरत पड़े तो कैश का पूरा व्योरा लेकर चलें।

उत्तर प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने जिलों को इसको लेकर निर्देश जारी किए हैं। इसमें निकायवार उड़नदस्तों का तत्काल गठन किया गया है। उड़नदस्ते में कार्यकारी मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी की तैनाती की जाए।वीडियोग्राफर और शस्त्र पुलिस कर्मी भी तैनात होगा।बिना अभिलेख 2 लाख से ऊपर कैश मिलने पर जब्त होगा।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में होगा चुनाव

जानकारी हो कि निकाय चुनाव लेकर तैयारियां की जा रही है। सुरक्षा को लेकर तैयारियां तेज हैं। पूरे प्रदेश में चुनाव के मद्देनजर कुल 2 लाख पुलिसवालों की तैनाती की जा रहा है। निकाय चुनाव में सुरक्षा को देखते हुए अर्धसैनित बल भी तैनात किए जाएंगे। निकाय चुनाव में सुरक्षा के मद्देनजर 50 हजार होमगार्ड, 110 कंपनी पीएसी और 70 कंपनी CRPF की तैनाती की जाएगी। DGP मुख्यालय में चुनाव सेल स्थापित की गई है।

दो चरणों में होंगे निकाय चुनाव

प्रदेश में निकाय चुनाव कुल दो चरणों में होगे। वहीं 13 मई को निकाय चुनाव के परिणामों की घोषणा की गई। पहले चरण के लिए आज नामांकन प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। नियम के अनुसार त्याशी के नामांकन जुलूस पर पाबंदी है। निर्देशानुसार डीएम तय करेंगे प्रत्याशी के साथ जाने वालों की संख्या। मिली जानकारी के अनुसार अधिकांश नामांकन नगर निगम मुख्यालय में जमा होंगे।जानकारी हो कि चुनाव आयोग ने हाल ही में निकाय चुवाव की तिथियों की घोषणा की थी।

Also Read: UP Civic Body Election: राजभर ने जारी की पहली उम्मीदवारों की सूची, जानें किसे उतारा मैदान में

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox