होम / Varanasi News: कथित शिवलिंग की पूजा और राग-भोग के अधिकार मामले पर आज सुनवाई

Varanasi News: कथित शिवलिंग की पूजा और राग-भोग के अधिकार मामले पर आज सुनवाई

• LAST UPDATED : April 19, 2023

Varanasi News: ज्ञानवापी परिसर में कथित शिवलिंग की पूजा और राग-भोग के अधिकार से संबंधित मामले की बुधवार को सुनवाई होगी। इस सुनवाई से पहले तैयारियां पूरी कर ली गई है। वहीं शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद की याचिका पर सिविल जज सीनियर डिविजन कुमुद लता त्रिपाठी की अदालत में बहस होगी। यह याचिका 4 जून, 2022 को दाखिल की गई थी। इस याचिका पर आज सुनवाई होनी है। ऐसे में कोर्ट आज कोई महत्वपूर्ण आदेश दे सकता है। ज्ञानवापी प्रकरण में हाल ही में शीर्ष न्यायालय ने आदेश दिया था कि सबी मामलों की सुनवाई जिला न्यायालय में हो। आदेश देते हुए कोर्ट ने कहा था कि जितनी भी याचिकाएं पड़ी है उनपर जिला न्यायालय सुनावाई करे।

क्या था एससी का आदेश

कोर्ट ने कहा था कि कहा कि जितने भी मुकदमे इससे संबंधित पड़े है वो सभी को अलग-अलग कोर्ट की बजाय एक साथ जिला न्यायालय में सुने जाएंगे। ज्ञानवापी में वजू और वॉशरुम को लेकर मस्जिद कमेटी ने याचिका दायर की है। सुप्रीम कोर्ट ने स्थानीय प्रशासन से कहा कि इस मामले का हल निकाले। तो मस्जिद कमेटी ने मोबाइल टॉयलेट का सुझाव दिया। कमेटी ने कहा कि रमजान के महीने में लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है।

जानकारी के लिए बता दें कि ज्ञानवापी गौरी श्रृंगार मामले में चार महिलाओं ने कोर्ट मे याचिका डाली थी। उन्होंने कहा कि इस स्थान पर उनको प्रतिदिन पूजा करने की अनुमति दी जाए। कोर्ट ने कहा कि हर मामले में मां श्रृंगार गौरी के दर्शन-पूजन की मांग की गई है। इसलिए सभी मामलों की सुनवाई एक साथ एक ही अदालत में की जानी चाहिए।

इन मामलो पर होनी है सुनवाई

1 – लक्ष्मी देवी बनाम श्रीआदि विश्वेश्वर
2 – लक्ष्मी देवी बनाम मां गंगा
3 – लक्ष्मी देवी बनाम स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद
4 – लक्ष्मी देवी बनाम विश्वेश्वर
5 – लक्ष्मी देवी बनाम सत्यम त्रिपाठी
6 – लक्ष्मी देवी बनाम मां श्रृंगार गौरी
7 – लक्ष्मी देवी बनाम नंदी महराज

Also Read: Atiq-Asharaf Case: तीनों शूटर्स की पुलिस रिमांड मंजूर, कोर्ट ने दिया आदेश

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox