होम / Uttarakhand Tourism: 12वीं पास युवाओं के लिए अच्छी खबर! प्रदेश सरकार शुरु करने जा रही ये योजना, आप भी उठाएं लाभ

Uttarakhand Tourism: 12वीं पास युवाओं के लिए अच्छी खबर! प्रदेश सरकार शुरु करने जा रही ये योजना, आप भी उठाएं लाभ

• LAST UPDATED : May 12, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), उत्तराखंड “ Uttarakhand Tourism :” पर्यटन क्षेत्र में रोजगार की काफी संभावनाएं जिसको देखते हुए हर जिले में टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को पर्यटकों के साथ किस तरह का व्यवहार, स्थानीय पर्यटन क्षेत्रों से जुड़े सांस्कृतिक, पौराणिक व ऐतिहासिक विशेषता की पूरी जानकारी दी जा रही है।

सरकार देने जा रही पर्यटकों और स्थानीय युवाओं को लाभ

उत्तराखंड भारत का एक खूबसूरत राज्य है। उत्तराखंड को देवभूमि कह लें या देवों की भूमि दोनों ही नाम से प्रसिद्ध है। उत्तराखंड हर उम्र के लोगों के लिए एक पसंदीदा पर्यटन स्थल उभरा है। यहां आप परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के अलावा पार्टनर के संग भी कुछ रोमांटिक पल बिता सकते हैं। उत्तराखंड एक ऐसी जगह है, जहां न केवल हिमालय की खूबसूरती देखने को मिलती है, बल्कि यहां कई सांस्कृतिक सभ्यता भी देखी जा सकती है। जिसे लेकर लोग यहां आना पसंद करते है लेकिन स्थान का ज्यादा ज्ञान न होने के कारण उन्हें काफी परेशानी होती है। जिसको लेकर सरकार ने एक नई योजना बनाई है। बता दें, इस योजना से बाहर से आने वाले पर्यटकों और स्थानीय युवाओं को लाभ मिलेगा।

प्रदेश में दक्ष टूरिस्ट गाइड तैयार

अब देश-दुनिया से आने वाले पर्यटकों के मार्गदर्शन के लिए उत्तराखंड सरकार दक्ष टूरिस्ट गाइड तैयार कर रही है। ये टूरिस्ट गाइड स्थानीय युवा ही होंगे। पर्यटन विभाग द्वारा इस पहल में 12वीं पास युवाओं को प्रशिक्षण दिलाना शुरू कर दिया है। जिसके लिए अबतक हर जिले से 30 युवा चुने गए हैं। बता दें, प्रदेश में धामी सरकार ने पर्यटन और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए टूरिस्ट डेस्टिनेशन गाइड प्रशिक्षण की योजना शुरू की है। इसके साथ ही प्रत्येक जिले में 30-30 युवाओं को टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमे गढ़वाल मंडल के युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। टूरिस्ट गाइड को पांच साल का लाइसेंस दिया जाएगा। वहीं, विभाग लाइसेंस जारी कराने से पहले युवाओं का पुलिस सत्यापन भी करा रहा है।

पर्यटक गाइड से संपर्क कर सकेंगे

बता दें, पर्यटन विभाग दक्ष टूरिस्ट गाइडों की पूरी जानकारी अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेगा। वेबसाइट में गाइड का नाम, क्षेत्र और मोबाइल नंबर भी होगा। इसके साथ ही देश-दुनिया से आने वाले अब सभी पर्यटक सीधे टूरिस्ट गाइड से संपर्क कर सकेंगे। अपर निदेशक पर्यटन पूनम चंद का कहना है कि पर्यटन क्षेत्र में रोजगार की काफी संभावनाएं जिसको देखते हुए हर जिले में टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को पर्यटकों के साथ किस तरह का व्यवहार, स्थानीय पर्यटन क्षेत्रों से जुड़े सांस्कृतिक, पौराणिक व ऐतिहासिक विशेषता की पूरी जानकारी दी जा रही है।

पूरे प्रदेश में 390 टूरिस्ट गाइड की टीम होगी तैयार

पर्यटन विभाग के अनुसार प्रत्येक जिले से 30 टूरिस्ट गाइड बनाए जाने की योजना है। जिससे की प्रदेश भर में 390 टूरिस्ट गाइड की टीम तैयार होगी। अभी तक टिहरी, हरिद्वार, पौड़ी, देहरादून, उत्तरकाशी में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसके साथ ही रुद्रप्रयाग जिले में प्रशिक्षण चल रहा है। गढ़वाल में प्रशिक्षण पूरा होने के बाद कुमाऊं मंडल में टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा।

Also Read: Uttarakhand Weather News: फिर चढ़ने लगा पारा, तपिश बढ़ने के आसार,जानें अपने जिले का हाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox