होम / NICDIT Meeting : एनआईसीडीआईटी की बैठक में मिली मंजूरी, मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट और छह डिफेन्स नोड होगी विकसित

NICDIT Meeting : एनआईसीडीआईटी की बैठक में मिली मंजूरी, मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट और छह डिफेन्स नोड होगी विकसित

• LAST UPDATED : May 31, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) delhi NICDIT Meeting दिल्ली : निवेशकों का पसंदीदा स्थान बना ग्रेटर नोएडा से दिल्ली-मुम्बई इण्डस्ट्रियल कॉरीडोर के अंतर्गत डेवलप आईआईटीजीएनएल।

  • द्वितीय बैठक सम्पन
  • मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट का होगा निर्माण 
  • विकास मंत्री ने दी जानकारी
  • नोएडा मेट्रो के एक्वालाईन को अथॉरिटी द्वारा किया जायेगा तैयार
  • छह डिफेन्स नोड होगी विकसित

द्वितीय बैठक सम्पन 

देश की राजधानी दिल्ली में देर रात मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन एवं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में आयोजित नेशनल इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेन्ट एण्ड इम्प्लीमेंटेशन ट्रस्ट की अपेक्स मॉनिटरिंग अथॉरिटी की द्वितीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा नामित उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से सम्मिलित हुए।

मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट का होगा निर्माण

इस बैठक में उत्तर प्रदेश सरकार का प्रतिनिधित्व करते हुए बताया कि भारत सरकार के सहयोग से ग्रेटर नोएडा से दिल्ली-मुम्बई इण्डस्ट्रियल कॉरीडोर के अंतर्गत इंटीग्रेटेड इण्डस्ट्रियल टाउनशिप ग्रेटर नोएडा लिमिटेड (आईआईटीजीएनएल) का विकास किया जा चुका है।

जो निवेशकर्ताओं के लिए निवेश हेतु पसंदीदा स्थान बन गया है। इसके अतिरिक्त मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब और मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक हब परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

विकास मंत्री ने दी जानकारी

विकास मंत्री नन्दी ने बताया कि इंटीग्रेटेड इण्डस्ट्रियल टाउनशिप ग्रेटर नोएडा लिमिटेड (आईआईटीजीएनएल) टाउनशिप 302.60 हेक्टेयर में स्थापित की गई है।

जहां अवस्थापना सम्बंधी कार्य रोड निर्माण, पानी, सीवेज आदि सुविधाएं 426 करोड़ रूपए में पूर्ण की गई हैं।

जिसमें 158.5 एकड़ भूमि हायर, फ्रोम, सत्कृति, चेनफेंग, जेवर्ल्ड, गुरूअमरदास, हरियाणा सिटी गैस और टाइमसर्वर सर्विसेज को आवंटित की जा चुकी है। अवशेष भूमि के लिए ई-टेण्डर की कार्यवाही की जा रही है।

नोएडा मेट्रो के एक्वालाईन को अथॉरिटी द्वारा किया जायेगा तैयार

मल्टी मॉडल ट्रंासपोर्ट हब एवं मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब के लिए कार्य चल रहा। मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब एवं मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब के लिए 478.8 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है, जिसमें से 407.9 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहीत की जा चुकी है।

227.8 हेक्टेयर भूमि सेल डीड के माध्यम से हस्तांतरित भी की जा चुकी है। मंत्री नन्दी ने बताया कि नोएडा मेट्रो के एक्वालाईन के अनुमोदन हेतु अवस्थापना विकास की परियोजनाएं ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी द्वारा तैयार की गई है। जिन्हें आवश्यकतानुसार पीएम गति शक्ति के अंतर्गत प्रेषित किया जाएगा।

छह डिफेन्स नोड होगी विकसित

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा डिफेन्स कॉरीडोर का निर्माण कराया जा रहा है। जिसमें से छह डिफेन्स नोड विकसित किए जा रहे हैं।

उसमें से एक डिफेन्स नोड लखनऊ कानपुर मेन रेल लाईन के नजदीक भटगांव लखनऊ में विकसित किया जा रहा है। इस स्थान पर ब्रम्होस की एक इकाई का निर्माण भी चल रहा है, जो शीघ्र ही पूर्ण हो जाएगा।

यह नोड लखनऊ-कानपुर रेलवे लाईन से सटा हुआ है। यहां समुचित स्थान पर एक कॉमन फैसिलिटी रेलवे साइडिंग यार्ड बनाए जाने की आवश्यकता है।

Also Read –  मिशन 2024 की तैयारी को लेकर डिप्टी सीएम बृजेश पाठक करेंगे एक दिवसी दौरा, जनप्रतिनिधियों से करेंगे मुलाकात

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox