होम / Shri Ram Mandir : श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा : संसद भवन के बाद अब पीएम मोदी करेंगे राम लला का प्राण प्रतिष्ठा, चम्पत राय ने लिख पत्र

Shri Ram Mandir : श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा : संसद भवन के बाद अब पीएम मोदी करेंगे राम लला का प्राण प्रतिष्ठा, चम्पत राय ने लिख पत्र

• LAST UPDATED : June 2, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) Shri Ram Mandir अयोध्या : अयोध्या में बन रहे राम मंदिर (Shri Ram Mandir) का काम इस साल के अंत तक पूरा हो जायेगा। लेकिन प्राण प्रतिष्ठा का काम अगले साल 14 जनवरी के बाद होगा।

  • सूर्य उत्तरायण के बाद होगा प्राण प्रतिष्ठा
  • पीएम मोदी को लिखा पत्र
  • 5 महीने में प्रतिमा की हो जायगी तैयारी
सूर्य उत्तरायण के बाद होगा प्राण प्रतिष्ठा

बता दे, श्री राम मंदिर का काम पूरा होने वाला लेकिन प्राण प्रतिष्ठा का काम अगले साल 14 जनवरी के बात होगा। हिन्दू मान्यता के अनुसार 14 जनवरी यानि मकर संक्रांति के बाद सूर्य उत्तरायण की तरफ जाता है। जो मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए सबसे शुभ समय होगा।

पीएम मोदी को लिखा पत्र

मंदिर में राम लाला के मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा के लिए अभी तक किसी का नाम सामने नहीं आया था। लेकिन आज मंदिर ट्रस्ट के मुखिया ने पीएम मोदी को पत्र लिख कर उनसे प्राण प्रतिष्ठा करने को कहा है।

बता दे, प्राण प्रतिष्ठा के मौक़े पर देश के सभी मंदिरों को सजाया जाएगा। देश के मंदिरों में कार्यक्रम के लाइव टेलिकास्ट कराने की तैयारी हो रही है। इसको लेकर बुधवार को ट्रस्ट की बैठक में चर्चा हुई।

5 महीने में प्रतिमा की हो जायगी तैयारी

जनवरी 2024 में प्राण प्रतिष्ठा के साथ या ग्यारह दिन पहले कार्यक्रमों की श्रृंखला शुरू की जाएगी। इस दौरान वास्तु पूजा से लेकर अनेक तरह के अनुष्ठान धार्मिक गुरु के प्रवचन के कार्यक्रम होंगे। इन कार्यक्रमों में सीमित के लोग भी हिस्सा ले सकेंगे।

Also Read  – BJP के सांसद बृजभूषण शरण सिंह को लगा बड़ा झटका, अयोध्या में रैली के लिए प्रशासन से नही मिली अनुमति

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox