होम / Mushroom Benefits For Health: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मशरूम, जानें इसके फायदे

Mushroom Benefits For Health: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मशरूम, जानें इसके फायदे

• LAST UPDATED : June 11, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Mushroom Benefits For Health: हमारे बीच में ऐसी बहुत ही सब्जियां हैं, जो हम खाते तो हैं, पर उनसे होने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते हों। इन्हीं में से एक है मशरूम, जिसे भारत में कुकुरमुत्ता भी कहा जाता है। मशरूम एक ऐसी सब्जी है, जो शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के लोग पसंद करते है। यह स्वास्थ्यवर्धक और औषधीय गुणों से भरपूर है। आजकल मशरूम मिलना आम हो गया है। देश में कई जगहों पर इसकी खेती की जाती है। दरअसल, औषधीय गुणों के कारण ही इसकी मांग काफी बढ़ी है।

हार्ट डिजीज के लिए अच्छा

मशरूम में एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो बॉडी को नुकसान पहुंचाने वाले रेडिकल्स से हमें बचाता है। यही कारण है कि मशरूम के सेवन से हम हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी गंभीर समस्या से बच सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को करता कंट्रोल

मशरूम में मौजूद बीटा ग्लूकेन एक प्रकार डाइटरी फाइबर होता है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने और हार्ट हेल्थ को बूस्ट करने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर को करता कंट्रोल

मशरूम पोटैशियम का एक अच्छा र्सोस है, जो बॉडी में सोडियम के निगेटिव इफेक्ट को कम करने में मदद करता है। यह ब्लड वेसल्स को भी रिलेक्स करता है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

पेट के लिए भी फायदेमंद

मशरूम के सेवन से पेट की समस्याओं, जैसे कब्ज, अपच आदि से राहत मिल सकती है। साथ ही यह रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बनाए रखता है, क्योंकि इसमें फोलिक एसिड और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

ये भी पढ़ें:- Amla Juice: अच्छी सेहत बनाने के लिए पिए आंवला जूस, इस तरह करें इस्तेमाल

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox