होम / Coconut Water: नारियल पानी का सेवन कुछ लोगों के लिए फायदेमंद तो कुछ लोगों के लिए पहुँचा सकता है नुकसान

Coconut Water: नारियल पानी का सेवन कुछ लोगों के लिए फायदेमंद तो कुछ लोगों के लिए पहुँचा सकता है नुकसान

• LAST UPDATED : June 13, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Coconut Water:  सुपर फूड की वर्ग में शामिल नारियल पानी वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इसका सेवन उतना ही नुकसान पहुँचा सकता है। नारियल पानी में पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे कार्बोहाइड्रेट और इलेक्ट्रोलाइट्स भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को हाइड्रेट करने और इलेक्ट्रोलाइट के निर्माण को बेहतर करने मे प्रयोग किया जाता है। लेकिन कुछ विशेषज्ञों का ये भी मानना है कि नारियल पानी हर किसी के लिए फायदेमंद नही हो सकता है। वेबएमडी के अनुसार, जिन लोगों को ब्लंड प्रेशर और पोटैशियम की समस्याग है उन्ंहै डॉक्टलर की सलाह पर ही नारियल पानी का सेवन कर ना चाहिए।

  1. जिन लोगों को पोटैशियम की समस्या होती है। उनमें नारियल पानी के सेवन से इलेक्ट्रोलाइट के असंतुलित होने की समस्याी भी हो सकती है। दरअसल, नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स से ज्यादा मात्रा मे पोटेशियम होता है। जिससे वजह से इसका अधिक सेवन करने पर पोटेशियम का स्तर तेजी से बढ़ सकता है और पैरालिसिस होने का खतरा भी बढ़ सकता है।

2. नारियल पानी के सेवन से ब्लड प्रेशर की कमी भी हो सकत है, इसलिये जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की कमी है। उन्हें डॉक्टर की सलाह से ही नारियल पानी का सेवन करना चाहिए।

3. नारियल पानी में अधिक मात्रा मे कैलोरी होता है। ऐसे में अगर लोग ज्यादा नारियल पानी का सेवन करते हैं तो शरीर में कैलोरी बढ़ जाएगी और वजन भी बढ़ने लगेगा। सिस्टिक फाइब्रोसिस एक जेनेटिक बीमारी है। जो शरीर में नमक के स्तर को कम कर देती है।

4. नारियल पानी में सोडियम कम और अधिक मात्रा पोटेशियम होता है। ऐसे में अगर किसी को सिस्टिक फाइब्रोसिस है तो नमक के स्तर को बढ़ाने के लिए नारियल पानी का सेवन नही करना चाहिए।

5. नारियल पानी मे काफी पोटैशियम होता है। जो किडनी को प्रभावित कर सकता है इसलिए अगर किसी को पहले से ही किडनी की समस्याम है तो अपने डॉक्टीर की सलहा पर नारियल पानी का सेवन करें।

6. अगर आपकी सर्जरी हुई है या सर्जरी होने वाली है तो पहले या बाद में ब्लकड प्रेशर का बराबर संतुलन होना जरूरी होता है। नारियल पानी ब्लड प्रेशर को लो कर सकता है, इसलिए सर्जरी के आस पास नारियल पानी का सेवन नही करेना चाहिए।

Barabanki News: वकील ने भ्रष्ट पुलिसकर्मियों से लड़ते-लड़ते गवां दी अपनी जान, अंग्रेजों की तरह पुलिसकर्मी कर रहे थे परेशान, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox