होम / NEET-UG Result OUT 2023: नीट-यूजी परीक्षा का परिणाम घोषित, देश में सबसे ज्यादा UP के छात्र हुए सफल, जानें दूसरे-तीसरे नं. पर कौन?

NEET-UG Result OUT 2023: नीट-यूजी परीक्षा का परिणाम घोषित, देश में सबसे ज्यादा UP के छात्र हुए सफल, जानें दूसरे-तीसरे नं. पर कौन?

• LAST UPDATED : June 14, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),NEET-UG Result OUT 2023:  राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी यानि NTA ने मंगलावर 13 जून को इस साल की नीट-यूजी परीक्षा के परिणाम जारी कर दिया है। इस परीक्षा में तमिलनाडु के प्रबंजन जे और के बोरा वरुण चक्रवर्ती ने 99.99 फीसदी के साथ पहला स्थान हासिल किया तो वहीं लगभग 20.38 लाख में से कुल 11.45 लाख परीक्षार्थी इस परीक्षा में पास हुए हैं। देश में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में 1.39 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा पास की है। यूपी के बाद महाराष्ट्र और राजस्थान का नंबर है।

भारत के अलावा इन देशों में भी करीब, 3 भाषाओं में आयोजित हुई परीक्षा

बता दें कि नीट यूजी परीक्षा देश की 13 विभिन्न भाषाओं जिनमें (असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू) शामिल थी आयोजित की गई। इसमें सबसे बड़ी बात यह परीक्षा भारत के बाहर अबू धाबी, बैंकॉक, कोलंबो, दोहा, काठमांडू, कुआलालंपुर, लागोस, मनामा, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर के साथ-साथ दुबई और कुवैत देशों में भी आयोजित की हुई थी।

इस तारीख को हुई थी परीक्षा

दरअसल NTA ने 7 मई को भारत के 499 शहरों और दूसरे देशों के 14 शहरों में के 4,097 केंद्रों पर राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (स्नातक) आयोजित हुई थी। एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि “परीक्षा में अनुचित साधनों का इस्तेमाल करने वाले सात उम्मीदवारों की पहचान की गई और उनसे नियमों के मुताबिक निपटा गया।”

अभी तक के मुकाबले सबसे ज्यादा परीक्षार्थी हुए थे शामिल

इस परीक्षा में अभी तक के मुकाबले सबसे ज्यादा 20.87 लाख रजिस्ट्रेशन हुए थे। जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.57 लाख से अधिक हैं। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों में महिला उम्मीदवारों की संख्या 12 लाख हैं। गौरतलब है कि पिछले साल लगभग 18.72 लाख उम्मीदवारों ने नीट यूजी 2022 प्रवेश परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कराया था। करीब 10 लाख उम्मीदवार इसमें उत्तीर्ण हुए थे।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox