होम / Benefits Of Hot Water: चेहरे की झुर्रियों से मिलेगी मुक्ति, गर्म पानी है बेहद कारगर, जानिए इसके अन्य बेहतरीन लाभ

Benefits Of Hot Water: चेहरे की झुर्रियों से मिलेगी मुक्ति, गर्म पानी है बेहद कारगर, जानिए इसके अन्य बेहतरीन लाभ

• LAST UPDATED : June 17, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Benefits Of Hot Water: स्वस्थ रहने के लिए जितना खान-पान और लाइफस्टाइल जरूरी होता है, उतना ही पानी भी जरूरी होता है और गर्म पानी पीना हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। गर्म पानी पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है, साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए भी गर्म पानी फायदेमंद होता है। इसके अलावा गर्म पानी और भी कई छोटी-बड़ी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है।

गर्म पानी में पैर डुबोकर बैठें

शाम के समय गर्म पानी में पैर डुबोकर बैठने से पैरों और साथ ही पूरे शरीर में खून का संचार सही होता है। खून के संचार के ठीक होते ही रोगो से छुटकारा मिलना आसान हो जाता है। ऐसा करने से सिरदर्द में आराम मिलता है, पैर दर्द और पैरों की सूजन ठीक होती है, पैर कोमल और सुंदर बनते हैं, फटी एड़ियों से मुक्ति मिलती है। साथ ही गर्म पानी हमारे इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त करता है।

पेट की समस्या से मिलेगी निजात

गर्म पानी पेट के टॉक्सिंस को फ्लश आउट करके बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट कर देता है। जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है। इसके अलावा गर्म पानी कब्ज, दस्त, एसिडिटी, पेट फूलने जैसे कई समस्याओं को भी दूर करता है। इसके अलावा गर्म पानी पाचन को भी बेहतर करने में मदद करता है।

वजन कम करने में लाभदायक 

गर्म पानी वजन कम करने में भी मदद करता है। गर्म पानी शरीर के फैट को बर्न करता है। इसके अलावा शरीर में फैट को भी एकत्रित होने से बचाता है। यदि आप रोजाना गर्म पानी पीते हैं तो निश्चित रुप से कई किलो वजन कम कर सकते हैं क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है।

जवान बनाए रखने में कारगर

गर्म पानी में एंटी एजिंग गुण भी होता है। कुछ दिन नियमित गर्म पानी पीने से झुर्रियां खत्म हो जाएंगी, त्वचा में कसाव आने लगेगा और यह चमकदार भी हो जाएगी। यह पिम्पल्स को भी खत्म करता है।

पीरियड्स के दर्द से दिलाए मुक्ति 

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान अगर पेट दर्द हो तो ऐसे में एक गिलास गुनगुना पानी रोज़ाना सुबह शाम पीने से राहत मिलती है। यह पेल्विस की मसल्स और गर्भाशय को रिलैक्स करता है जिससे दर्द में राहत मिलती है।

ये भी पढ़ें:- Lumpy Virus: दिल्ली आप पार्टी विधायक ने जिले में फैले लंपी वायरस को लेकर सरकार को घेरा, कहा- लंपी वायरस ने कहर मचाया…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox