होम / Benefits of Turmeric Milk हल्दी वाले दूध के चमत्कारी फायदे

Benefits of Turmeric Milk हल्दी वाले दूध के चमत्कारी फायदे

• LAST UPDATED : December 28, 2021

Benefits of Turmeric Milk : जैसे की हम सभी जानते हैं कि हल्दी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद है। हम प्रतिदिन खाना बनाने में हल्दी का प्रयोग करते हैं। इसके और भी अनेक फायदे हैं। हल्दी में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं। इसे दवा के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

चोट लगने पर दूध में हल्दी मिलाकर पीना हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेहोता है। क्योंकि हल्दी में एंटीबायोटिक्स प्रॉपर्टीज होती हैं। वहीं दूध में कैल्शियम भी भारी मात्रा में पाया जाता है। ये हमारी सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। आइए जानते हैं दूध में हल्दी मिलाकर फायदे।

READ ALSO : Benefits of Gond सर्दियों में गोंद का सेवन करने के फायदे

खाने में किया जाता है हल्दी का प्रयोग Benefits of Turmeric Milk

हल्दी का इस्तेमाल आमतौर पर खाने में किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार हल्दी में औषधीय गुण होते हैं। इसे दवाई की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। ये न केवल सेहत के लिए बल्कि ब्यूटी प्रोडक्ट के लिए भी खूब इस्तेमाल की जाती है। इसके अलावा हल्दी का दूध भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल हल्दी में एंटीबायोटिक्स प्रॉपर्टीज होती हैं।

भारी मात्रा में कैल्श्यिम Benefits of Turmeric Milk

दूध में कैल्शियम होता है। ये सेहत के लाभकारी होता है। चलिए जानें इसके फायदे। जब भी कभी चोट लगती है या बॉडी में किसी प्रकार का दर्द होता है तो हमारे घर के बुजुर्ग हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं। घावों का इलाज करने, इम्यूनिटी बढ़ाने और थकावट को दूर करने के लिए हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है।

इसके अलावा खांसी-जुकाम से लेकर अच्छी नींद लाने तक हल्दी वाला दूध आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

दिनभर की थकावट छूमंतर Benefits of Turmeric Milk

जी हां मैं भी रोजाना सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीती हूं। इससे मेरे दिन-भर की थकावट छूमंतर हो जाती है, मेरे हड्डियों में होने वाला दर्द भी दूर होता है और मुझे बहुत अच्छी नींद आती है। मैं सभी को हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देती हूं।

हल्दी दूध लेने का सही तरीका Benefits of Turmeric Milk

कई महिलाओं को इसे लेने का सही तरीका नहीं मालूम हैं, कुछ महिलाएं कच्ची हल्दी को दूध में मिलाकर ले लेती हैं तो कुछ एक गिलास दूध में 1 बड़ी चम्मच हल्दी मिला लेती हैं। ऐसा करने से उन्हें फायदे की जगह नुकसान हो जाता है। लेकिन आप परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको हल्दी वाला दूध बनाने का सही तरीका और रात को इसे पीने के फायदों के बारे में बता रहे हैं, तो चलिए जानिए।

Benefits of Turmeric Milk

READ ALSO : Papaya Seeds Are Beneficial पपीते के साथ-साथ पपीते के बीज भी है फायदेमंद

READ ALSO : Benefits Of Egg White अंडा स्वास्थ्य के लाभदायक

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox