होम / Lucknow News : प्रदेश में बारिश ने दी किसानों को राहत, बीते दिनों कम बारिश होने से थे चिंतित 

Lucknow News : प्रदेश में बारिश ने दी किसानों को राहत, बीते दिनों कम बारिश होने से थे चिंतित 

• LAST UPDATED : August 2, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Jai Shukla, Lucknow : बीते दिनों राजधानी लखनऊ के ग्रामीण इलाकों में औसत से काफी कम बारिश होने की वजह से किसानों की चिंताएं बढ़ा दी थी। किसानों को अपनी धान की फसल की सिंचाई के लिए निजी साधनों का प्रयोग करना पड़ा था। जिसमें अच्छा खासा खर्च होने से किसान काफी निराश दिखाई दे रहा था। वहीं आज राजधानी लखनऊ सहित आसपास के इलाकों में सुबह से हो रही बारिश ने किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला दी।

बीते दिनों कम बारिश होने से किसान चिंतित

आपको बता दें बीते दिनों औसत से कम बारिश होने की वजह से लखनऊ के ग्रामीण क्षेत्र का किसान काफी परेशान दिखाई दे रहा था। क्योंकि धान की फसल का सीजन चल रहा है और ऐसे में कम बारिश होने से किसानों को निजी संसाधनों से खेतों की सिंचाई करनी पड़ रही है। जो किसानों के लिए काफी महंगा साबित हो रहा है। ऐसे में आज हुई बरसात ने किसानों को काफी राहत देने का काम किया।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वहीं मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ सहित आसपास के इलाकों में बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना बनी हुई हैं। इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने चेतावनी भी जारी की है। कोई भी व्यक्ति बारिश के समय पेड़ और लोहे के एंगल के नीचे ना खड़े हो। साथ ही साथ आकाशीय बिजली से बचने के लिए सावधानियां बरतें।

बारिश से किसानों की जगी उम्मीदें

लखनऊ के ग्रामीण क्षेत्र निगोहा के किसान आनंद मोहन बताते हैं कि बीते दिनों धान की रोपाई के समय कम बारिश होने से निजी नलकूप का सहारा लेना पड़ा था। जिसमें ₹200 प्रति घंटा के हिसाब से भुगतान करना पड़ा। 4 बीघे धान की फसल तैयार करने के लिए 50 से ₹55 हजार का खर्च हो गए। अब ऐसे में आज बारिश ने थोड़ी उम्मीद जरुर जगाई है। अगर आने वाले समय में भी ऐसे ही बारिश ने साथ दिया तो सिंचाई के खर्चे से किसान बच जाएगा।

Read more: प्रदेश में बार-बार बदल रहा मौसम का मिजाज, कहीं धूप तो कहीं बारिश, कई क्षेत्रों में आज बारिश को सिलसिला जारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox