होम / Gyanvapi ASI Survey: इलाहाबाद हाई कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद ज्ञानवापी में ASI सर्वे जारी; टीम ने पूरे परिसर का नक्शा शीट पर उतारा

Gyanvapi ASI Survey: इलाहाबाद हाई कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद ज्ञानवापी में ASI सर्वे जारी; टीम ने पूरे परिसर का नक्शा शीट पर उतारा

• LAST UPDATED : August 4, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Gyanvapi ASI Survey : वाराणसी के ज्ञानवापी स्थित सील वजूखाने को छोड़कर (एएसआई) शेष अन्य हिस्से का सर्वे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण  कर रही है। इसके साथ ही ज्ञानवापी में एएसआई की टीम बिना मशीनों के प्रयोग से ही पूरे परिसर का नक्शा शीट पर उतारा। उधर, मुस्लिम पक्ष की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

ज्ञानवापी परिसर में पहुंची ASI की टीम

बता दें, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की एक टीम 7 बजकर 52 पर परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण करने के लिए वाराणसी ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में पहुंची। तस्वीरों से जरिए आप देख सकते हैं कि एएसआई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) आज ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण करेगा करने के लिए ज्ञानवापी परिसर के बाहर पहुंची थी। जिसके बाद से वहां का दृश्य कुछ ऐसा था। बता दें, ज्ञानवापी परिसर के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है क्योंकि एएसआई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) आज ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण करने जा रहा है।

टीम में 34 लोग ज्ञानवापी में

इसके साथ ही एएसआई की 64 सदस्यीय टीम में 34 लोग आज ज्ञानवापी परिसर में सर्वे कर रहे हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण किया जा रहा है।

टीम द्वारा पूरे परिसर का नक्शा शीट पर उतारा

बहुचर्चित ज्ञानवापी परिसर का सर्वे एएसआई की ओर से जारी है। टीम ने पूरे परिसर का नक्शा शीट पर उतार लिया है। हिंदू पक्षकार सीता साहू ने कहा कि सर्वे से सच्चाई सामने आएगी। हिंदू पक्ष के वकील सुभाष नंदन ने कहा कि सर्वे पर हमें विश्वास है।

अयोध्या में राम मंदिर का सर्वे पूरा करने में 7-8 महीने लगे

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने द्वारा गुरुवार को कोर्ट से हरी झंड़ी मिलने के बाद एएसआई को सर्वेक्षण करने की अनुमति दे दी गई थी। जिसके बाद से एएसआई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) आज ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण करने पहुंच गई। वहीं, हिंदू पक्ष की ओर से पेश वकील सुधीर त्रिपाठी कहते हैं, “एएसआई ही बता सकता है कि सर्वे पूरा करने में कितने दिन लगेंगे। अयोध्या में राम मंदिर का सर्वे पूरा करने में 7-8 महीने लग गए।”

यह सर्वेक्षण इतिहास रचने की ओर- कील सुभाष नंदन 

ज्ञानवापी मामले पर हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी कहते हैं, “इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कल एएसआई को सर्वेक्षण करने की अनुमति दी। एएसआई और जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। हम भी वहां जा रहे हैं। यह सर्वेक्षण एक कदम है।” इतिहास रचने की ओर…”

Also Read: Uttarakhand Weather Today: उत्तराखंड में आज भी बिगड़ा रहेगा मौसम, नहीं थमेगी बारिश, इन 8 जिलों में भारी वर्षा…

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox