होम / Ram Mandir: राम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों में जूटा राम मंदिर ट्रस्‍ट….

Ram Mandir: राम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों में जूटा राम मंदिर ट्रस्‍ट….

• LAST UPDATED : August 22, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Ram Mandir:  रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को ऐतिहासिक बनाने के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट तैयारी में जुट गया है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में बड़ी संख्या में संत धर्माचार्य सहित देश-विदेश के अतिथियों को आमंत्रित किया जाएगा। जहां एक तरफ संत धर्म आचार्यों को मठ मंदिरों में ठहराने की व्यवस्था की जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ देश विदेश से आए अतिथियों को ठहराने के लिए प्रयाग राज के कुंभ की तर्ज़ पर हाईटेक सुविधाओं से लैस टेंट सिटी बसाने की तैयारी है।

मकर संक्रांति से 25 जनवरी तक चलेगा धार्मिक अनुष्ठान

भव्य और दिव्य राम लला के मन्दिर का भूतल और गर्भ गृह बनकर तैयार हो गया है, मकर संक्रांति से 25 जनवरी तक चलने वाले धार्मिक अनुष्ठान के बीच राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होगी, इस दौरान पीएम मोदी सहित देश विदेश के तमाम सन्त धर्माचार्य मौजूद होगें। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की सबसे बडी खासियत यह है कि इसमें देश विदेश से सभी धर्मों, पंतों और संप्रदायों के धर्म गुरुओं को आमंत्रण भेजा जाएगा।

देश विदेश से तमाम धर्माचार्य मौजूद

रामलला की प्रमाण प्रतिष्ठा का समारोह लगभग नौ दिन चलेगा जिसमें जिसमें शास्त्रों के अनुसार धर्माचार्य विधि विधान से धार्मिक अनुष्ठान संपन्न करेंगे और शुभ मुहूर्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम लला को गर्भ ग्रह में विराजमान करेंगे। रामलाल के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में लाखों की संख्या में अतिथियों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है जिसको लेकर संत धर्माचार्य के ठहरने के लिए मंदिरों में व्यवस्था कराई जा रही है तो वहीं विशिष्ट अतिथियों के लिए हाईटेक सुख सुविधाओं से लैस प्रयागराज के कुंभ की तर्ज पर अस्थाई टेंट सिटी बसाने की तैयारी है।

अतिथियों के लिए हाईटेक सुविधाओं से लैस प्रयागराज

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अयोध्या आने वाले मेहमानों के रुकने के लिए बेहतर और अच्छी व्यवस्था करने के प्रयास में अभी से लगा है श्री राम जन्म भूमि के पास स्थित भूमि पर बड़ी संख्या में टेंट लगाए जाएंगे। जिसमें कर सेवक पुरम और रामसेवक पुरम और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की अपनी निजी जमीन मणि पर्वत बाघ विशेश्वर पर बनाए जाने की कवायत शुरू कर दी गई है, इतना ही नहीं श्रद्धालुओं के रुकने और भोजन की मूलभूत सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए बकायदार ट्रस्ट की तरफ से समिति बनाई गई है।

जो अयोध्या आने वाले मेहमानों के बेहतर सुविधा के लिए अभी से काम में जुटी है और राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के दरमियान अयोध्या आने वाले देश विदेश के राम भक्तों को भजन और भवन के साथ मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराएगी।

Also read: Mathura Breaking: आरएसएस संगठनों की 3 दिवसीय समन्वय बैठक, उत्तराखंड के प्रचारकों के साथ बनाएंगे रणनीति

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox