होम / Varanasi News: 170 प्रतिनिधियों की भागीदारी के साथ जी-20 संस्कृति कार्य-समूह (सीडब्लूजी) की बैठक का हुआ आगाज….

Varanasi News: 170 प्रतिनिधियों की भागीदारी के साथ जी-20 संस्कृति कार्य-समूह (सीडब्लूजी) की बैठक का हुआ आगाज….

• LAST UPDATED : August 24, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Varanasi News: जी-20 संस्कृति कार्य-समूह की चौथी बैठक का बुधवार से वाराणसी में आगाज हो गया है। इसका समापन 26 अगस्त, 2023 को संस्कृति मंत्रियों की बैठक के साथ होगा। इस बैठक में जी-20- देशों, 9 आमंत्रित देशों और विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं।

संस्कृति मंत्रालय के संयुक्त सचिव लिली पांडे ने कहा 

खजुराहो, भुवनेश्वर और हम्पी में पूर्व में होने वाली तीन सीडब्लूजी बैठकों तथा चार वैश्विक विषयगत वेबिनारों की सफलता के क्रम में सीडब्लूजी की चौथी बैठक वाराणसी में 23 से 25 अगस्त, 2023 तक हो रहा है। इसका लक्ष्य नीति-निर्माण के केंद्र में संस्कृति को रखकर कारगर परिणामों को प्राप्त करना है।

उन्होंने कहा कि सीडब्ल्यूजी में जी-20- देशों, 9 आमंत्रित देशों और विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 170 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। ये प्रतिनिधि इस दौरान भारत और वाराणसी कला और संस्कृति से भी परिचित होंगे।

सीडब्ल्यूजी के दौरान प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर विशेषज्ञ-संचालित वैश्विक विषयगत वेबिनार के विचारों और सिफारिशों को ‘जी-20 कल्चरः शेपिंग दी ग्लोबल नैरेटिव फॉर इंक्लूसिव ग्रोथ’ (जी-20 संस्कृति: समावेशी विकास के लिए वैश्विक विमर्श को आकार देना) नामक एक व्यापक रिपोर्ट में शामिल किया गया है। इस रिपोर्ट को भारत की जी-20 अध्यक्षता में संस्कृति कार्य- समूह द्वारा संस्कृति मंत्रियों की बैठक के एक भाग के रूप में वाराणसी में जारी किया जाएगा।

वाराणसी में संस्कृति मंत्रियों की बैठक का उद्देश्य भारतीय अध्यक्षता के तहत व्यक्त किए गए चार प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर प्रगति के सिलसिले में सामूहिक कार्यों में तेजी लाना होगा। इसके जरिये सांस्कृतिक संपत्ति का संरक्षण और पुनर्स्थापना, एक सतत भविष्य के लिए मौजूदा विरासत का उपयोग, सांस्कृतिक एवं रचनात्मक उद्योगों को बढ़ावा देने तथा रचनात्मक अर्थव्यवस्था, संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों से लाभ उठाने के काम को बढ़ावा दिया जायेगा।

सीडब्लूजी ने शुरू किया नया अभियान 

भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत सीडब्लूजी ने विविध संस्कृतियों और समुदायों के बीच शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व पर आधारित बहुपक्षवाद में भारत के अटूट विश्वास को उजागर करने के लिए ‘संस्कृति सभी को एकजुट करती है’ अभियान शुरू किया था। सीडब्ल्यूजी 26 अगस्त 2023 को अभियान की स्‍मृति में एक विशेष डाक टिकट जारी कर रहा है। ‘कल्चर यूनाइट्स ऑल’ डाक टिकट को सांस्कृतिक आदान-प्रदान का प्रतिनिधित्व करने और सांस्कृतिक संदर्भ स्थापित करने के लिए कनेक्टिविटी, संचार और यात्रा सम्बंधी विचारों को मिलाकर एक विशिष्ट प्रतीक के रूप में तैयार किया गया है।

बैठक के दौरान, प्रतिनिधियों को गंगा नदी के तट पर विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती का अनुभव करने और सम्राट अशोक की सिंहचतुर्मुख राजधानी सारनाथ के सुंदर इतिहास को जानने का अवसर मिलेगा। जी-20 सदस्य देशों और आमंत्रित देशों के समृद्ध संगीत ज्ञान तथा विरासत का जश्न मनाते हुए “सुर वसुधा” शीर्षक से जी-20 ग्लोबल ऑर्केस्ट्रा प्रदर्शन वाराणसी में प्रस्तुत किया जाएगा। सभी प्रतिनिधि वाराणसी में अपने समय के दौरान भारतीय शास्त्रीय संगीत और नृत्य रूपों सहित सांस्कृतिक प्रदर्शन का भी अवलोकन करेंगे।

वर्ष 2020 में, सऊदी अरब की अध्यक्षता के तहत, संस्कृति मंत्रियों की पहली बार जी-20 से इतर बैठक हुई थी। वर्ष 2021 में, इटली की अध्यक्षता के दौरान संस्कृति को एक कार्य समूह के रूप में औपचारिक आकार दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप जी-20 संस्कृति मंत्रियों की बैठक हुई और उसके बाद ‘रोम संस्कृति मंत्रियों का घोषणा-पत्र’ जारी किया गया। इंडोनेशिया की अध्यक्षता में 2022 के ‘बाली घोषणा-पत्र’ ने सतत विकास में संस्कृति की भूमिका पर जोर दिया। वाराणसी में, यह चौथी बार होगा जब जी-20 सदस्यों और आमंत्रित देशों के संस्कृति मंत्रियों की बैठक होगी।

Also read: Gonda Crime News : पिता-पुत्री के रिश्ते ने किया शर्मसार, प्रेमीप्रेमिका हत्या मामले में आरोपी पिता और भाई गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox