होम / Lucknow News: भारत सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के साथ आयुष्मान भारत कार्यक्रम किया शुरू

Lucknow News: भारत सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के साथ आयुष्मान भारत कार्यक्रम किया शुरू

• LAST UPDATED : August 25, 2023

India News(इंडिया न्यूज़),Arun Chaturvedi,लखनऊ,Lucknow News: गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच और अपने नागरिकों की जेब से खर्च में उत्तरोत्तर वृद्धि को कम करने उद्देश्य से भारत सरकार ने प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के साथ आयुष्मान भारत कार्यक्रम शुरू किया था। जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) आयुष्मान भारत कार्यक्रम का एक सर्वोत्कृष्ट उपघटक है, जो माध्यमिक और तृतीयक श्रेणी के अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रूपये का कवर प्रदान करता है, जिसके द्वारा 10.74 करोड़ से अधिक कमजोर पात्र परिवार (लगभग 50 करोड़ लाभार्थी) लाभान्वित होते हैं। लाभार्थी को पूरे देश में सूचीबद्ध सार्वजनिक/निजी अस्पतालों मे किसी भी से कैशलेस सेवाएं लेने की अनुमति होगी।

1700 से ज्यादा परिभाषित दरों के साथ स्वास्थ्य लाभ पैकेज विद्यमान

इस योजना के तहत 1700 से ज्यादा परिभाषित दरों के साथ स्वास्थ्य लाभ पैकेज विद्यमान हैं। भारत के नागरिकों को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता के तहत भारत सरकार के इस कार्यक्रम को संजय गांधी पी जी आई में 2019 में डॉ. आर. हर्षवर्द्धन, नोडल अधिकारी, एबी-पीएमजेएवाई एवं प्रमुख, अस्पताल प्रशासन के दृढ़ प्रयासों के फलस्वरूप लॉन्च किया गया था। संजय गांधी पी जी आई के निदेशक प्रो आर.के. धीमन के सक्षम नेतृत्व, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. संजय धीराज और चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वी.के. पालीवाल के मार्गदर्शन में यह कार्यक्रम सफलता पूर्वक चल रहा है।

जन आरोग्य योजना के नाम से खोला खाता

कार्यक्रम के सफल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के लिए एक अलग बजट मद प्रस्तावित किया गया था और संस्थान के द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से खाता खोला गया।
उत्तर प्रदेश में अब तक 9330 मरीज आयुष्मान भारत पोर्टल पर पंजीकृत हो चुके हैं। संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में एबी-पी एम जे ए वाई के तहत 8324 लाभार्थियों के लिए पूर्व प्राधिकरण शुरू किया गया है और लाभार्थियों ने उपचार हेतु 36 करोड़ रू से अधिक का लाभ उठाया है। एबी-पी एम जे ए वाई के तहत संस्थान के अनुकरणीय योगदान को सम्मानित करने के लिए

यह लगातार चौथा वर्ष

संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज को आज उत्तर प्रदेश के माननीय उपमुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक द्वारा सम्मानित किया गया है। माननीय उप मुख्यमंत्री द्वारा यह पुरस्कार एबी-पीएमजेएवाई, पी जी आई के नोडल अधिकारी डाक्टर आर हर्षवर्धन ने प्राप्त किया। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रो आर के धीमन भी उपस्थित थे। यह लगातार चौथा वर्ष है, जब संस्थान को इस कार्यक्रम को कुशलतापूर्वक क्रियान्वित करने में सराहनीय प्रयासों के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

एबी-पीएमजेएवाई सेल की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों का प्रबंधन सीनियर रेजिडेंट, डॉ. गौरव कुमार झा, जूनियर रेजिडेंट प्रभारी, डॉ. हर्षित वर्मा और डॉ. ओम प्रकाश मौर्य सहित आरोग्य मित्र-सुमित यादव, अवनीश यादव, मनोज यादव के द्वारा किया जाता है। इस कार्यक्रम की वर्षों से संस्थान के निदेशक डॉ. आर.के. धीमन के मार्गदर्शन और सक्षम नेतृत्व में आर. हर्षवर्द्धन द्वारा सफलतापूर्वक निगरानी की जाती रही है।

ALSO READ: Sanjay Nishad Viral Photo: संजय निषाद के पैर दबवाने वाले फोटो पर कांग्रेस ने खेला सियासी खेल, BJP ने इस तरह किया पलटवार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox