होम / Ayodhya News: विश्व हिंदू परिषद की तीन दिवसीय बैठक संपन्न, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सहमति बनी

Ayodhya News: विश्व हिंदू परिषद की तीन दिवसीय बैठक संपन्न, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सहमति बनी

• LAST UPDATED : September 11, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), AKHAND SINGH, Ayodhya News: विश्व हिंदू परिषद की तीन दिवसीय क्षेत्रीय और केंद्रीय पदाधिकारी की बैठक आखिरकार आज समाप्त हुई। बैठक के बाद पूरे देश में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर राममय वातावरण करने पर सहमति बनी है। विश्व हिंदू परिषद की केंद्रीय और क्षेत्रीय तालियां की बैठक में आरएसएस और विशुद्ध परिषद के शीर्ष स्तर के नेताओं ने भी सहभागिता की। जिसमें आरएसएस के सहसर कार्यवाह दत्तात्रेय होश बोले पूर्व सह कार्यवाह भइया जी जोशी और विहिप के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने भी सहभागिता की।

मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन राम भक्तों को दिखाया जाएगा

बता दें, तीसरे दिन की बैठक समाप्त होने के बाद राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि बैठक प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर संपूर्ण भारत का हिंदू और दुनिया में रहने वाले राम भक्त प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर क्या कर सकते हैं। इसको लेकर 3 दिन बैठक चली। प्राण प्रतिष्ठा के दिन मंदिरो और ग्रामीण चौपाल को केंद्र बनाकर कार्य किया जाएगा। जिसमें अपने गांव के मंदिर और पास पड़ोस में समाज को प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन टेलीविजन और टीवी स्क्रीन के जरिए दिखाया जाएगा। इस दरमियान जिस मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन राम भक्तों को दिखाया जाएगा। उस मंदिर में भी धार्मिक अनुष्ठान किया जाएगा।

प्राण प्रतिष्ठा पर हिंदू समाज दीपोत्सव मनाएगा

बाकायदा वहां प्राण प्रतिष्ठा के बाद विराजमान भगवान की आरती उतारी जाएगी और प्राण प्रतिष्ठा का प्रसाद भक्तों में वितरित किया जाएगा। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा पर हिंदू समाज दीपोत्सव मनाएगा। घरों पर दीपमाला सजाई जाएगी और बिजली की सजावट की जाएगी। इसके साथ ही कार्यकर्ताओं ने प्राण प्रतिष्ठा पर समाज को राम मय करने के लिए 2 लाख गांव तक पहुंचने का निर्णय लिया है।

भगवान राम लला के मंदिर में लगाया गया दरवाजा

भगवान राम लला के मंदिर में लगाया गया दरवाजा।सागौन की लकड़ी से निर्मित दरवाजा बना आकर्षण का केंद्र। राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर चल रहा है मंथन का दौर।वाराणसी के विद्वान राम मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी के साथ काशी काची काम कोट मंदिर में किया बैठक। प्राण प्रतिष्ठा के शुभ मुहूर्त और अनुष्ठान को लेकर की गई बैठक। काशी के ज्योतिषों ने भगवान राम लला के परिसर का किया निरीक्षण।धार्मिक अनुष्ठान के लिए चिन्हित कर रहे हैं स्थान। भगवान राम लला के मंदिर के फर्श के निर्माण का कार्य हुआ शुरू। राजस्थान के मकराना मार्बल से बनाया जा रहा है फर्श। कालीन नुमा फर्श राम मंदिर के गर्भ ग्रह की बढायेगा शोभा।

Also READ: Brajesh Pathak: डिप्टी सीएम ने आयुष्मान भव: अभियान की दी जानकारी, कहा- आयुष्मान भव: से आएगी स्वास्थ्य की क्रांति

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox