होम / Hardoi Crime: साइबर ठगी को लेकर पुलिस एक्टिव! साइबर ठग को किया गिरफ्तार, फर्जी अकाउंट बनाकर महिलाओं से करता था दोस्ती

Hardoi Crime: साइबर ठगी को लेकर पुलिस एक्टिव! साइबर ठग को किया गिरफ्तार, फर्जी अकाउंट बनाकर महिलाओं से करता था दोस्ती

• LAST UPDATED : September 16, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Hardoi Crime: उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में साइबर ठगी की शिकायतों को लेकर शासन ने हर जिले में साइबर सिक्योरिटी सेल का गठन किया और हरदोई की साइबर सिक्योरिटी सेल के पास एक महीने में ही महिलाओं से सम्बंधित लगभग दो सौ शिकायते आ गईं । इन मामलो में दर्ज की गई शिकायतों को लेकर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए बड़ा खुलासा किया है।

आरोपी अपने कई आईडी से महिलाओं से दोस्ती करता था 

जिला एटा निवासी विकास सिंह राठौड़ को क्राइम ब्रांच और साइबर सिक्योरिटी पुलिस ने अरेस्ट किया गया है, जो कि सोशल मीडिया अकाउंट इंस्टा, टेलीग्राम, फेसबुक, ट्विटर पर अपने कई आईडी से महिलाओं से दोस्ती करता था और उन्हें अपने प्रेमजाल में फांस कर अश्लील चित्रों के जरिए ब्लैकमेल करता था। कई पीड़ित महिलाएं अपने सम्मान के चलते पुलिस के पास नहीं जाती थी लेकिन हरदोई की एक महिला ने 50 हज़ार रुपए की मांग पर साइबर को सूचित किया इसके बाद साइबर टीम ने उस ठग को उस महिला द्वारा हरदोई के एक बस अड्डे पर बुलाया ,जहां उसकी गिरफ्तारी हुई।

पुलिस ने पीड़ितों को वापस उनके अकाउंट में डलवाए

गिरफ्तारी के बाद काफी चौंकाने वाली बातें सामने आई। धोखाधड़ी के मामले में प्रयुक्त हुए 559 मोबाइल नंबरों को बंद करने को शासन को रिपोर्ट भेजी गई है। विकास सिंह राठौड़ एटा जनपद का निवासी है और उसके पास से 64 लाख रुपए की धोखाधड़ी का पता चला है। जिसमें से 22 लख रुपए पुलिस ने पीड़ितों को वापस उनके अकाउंट में डलवाए।विकास सिंह राठौड़ महिलाओं से विभिन्न सोशल मीडिया अकाउंट पर रिक्वेस्ट भेज कर दोस्ती करता था और उसके बाद उनको अपने प्रेम जाल और विश्वास में लेकर धन उगाही करता था ।

शातिर अपराधी विकास सिंह राठौड़ को जेल भेजा गया

हरदोई की साइबर सिक्योरिटी टीम द्वारा संयुक्त कार्रवाई करते हुए सोशल मीडिया पर महिलाओं से दोस्ती के जाल में फ़ासकर ब्लैकमेल करने वाले शातिर अपराधी विकास सिंह राठौड़ को जेल भेजा गया है।

लेकिन यहां बड़ा सवाल यह है की आम जनता सोशल मीडिया पर बिना जान पहचान के लोगों से दोस्ती कर लेता है उसके बाद उसकी ठगी का शिकार होता है ऐसे में चाहे पुरुष हो या महिलाएं हो किसी को भी सोशल मीडिया पर अनजान व्यक्ति से दोस्ती करना बहुत महंगा पड़ता है समाज में बदनामी होती है कई मामलों में तो लोग आत्महत्या तक कर लेते हैं हरदोई पुलिस द्वारा यह एक सराहनीय काम किया गया है इसको एक जागरूकता का काम भी समझा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी।

Also Read: Advocate Strike: हापुड़ में सरकार के आश्वासन पर अधिवक्ताओं ने किया हड़ताल खत्म, पूरी की पहली मांग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox