होम / Benefits Of Turmeric-Cinnamon Tea: बदलते मौसम में हैं सर्दी-जुकाम से परेशान, तो अपनाएं ये नुस्खा मिलेगा आराम…

Benefits Of Turmeric-Cinnamon Tea: बदलते मौसम में हैं सर्दी-जुकाम से परेशान, तो अपनाएं ये नुस्खा मिलेगा आराम…

• LAST UPDATED : September 19, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Turmeric-Cinnamon Tea: बदलते मौसम में लोग अक्सर बीमार हो जाते हैं ये ऐसा मौसम होता है जब संक्रमण अधिक फैलता है। ऐसे में बहुत सारे लोग जुकाम और सर्दी से बेहाल हो जाते हैं। साथ ही गले में खराश और खांसी भी परेशान करती है। सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर तो एक्सपर्ट भी तुरंत दवाई लेने से मना करते हैं।

ऐसे में आयुर्वेदिक चीजें आपकी मदद कर सकती हैं। जिनसे इन समस्याओं से राहत मिलती है। सर्दी-जुकाम से राहत देने के लिए हल्दी को दूध में मिलाकर तो पिया जाता है। लेकिन अगर आप दूध नहीं पीना चाहते तो हल्दी की चाय में इस मसाले को मिलाकर पी सकते हैं। जिसकी मदद से सर्दी-जुकाम के साथ ही इन समस्याओं से भी राहत मिलती है।

हल्दी के साथ मिलाएं दालचीनी

हल्दी और दालचीनी को मिलाकर बनाई गई यह चाय एक बेहतरीन हर्बल टी है। जिसे पीने से ना केवल सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है बल्कि ये बहती नाक को ठीक करने में भी मदद करती है। दरअसल, हल्दी के साथ दालचीनी के कंपाउंड म्यूकस को कम करने में मदद करते हैं और नाक की अंदरूनी परत में हो रही सूजन को घटाते हैं। जिससे बहती हुई नाक से राहत मिलती है। इसके साथ ही इस हर्बल टी को पीने से होते हैं ये फायदे।

इम्यूनिटी बढ़ाए

अगर बदलते मौसम में हल्दी के साथ दालचीनी को मिलाकर चाय पी जाए तो ये शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाती है। जिससे सर्दी-जुकाम जैसे वायरल इंफेक्शन से बचने में मदद मिलती है। यहीं नहीं ये दूसरे मौसमी इंफेक्शन से बचाने में भी कारगर हो सकती है।

मेटाबॉलिज्म की मदद से घटाए वजन

अगर आप खराब मेटाबॉलिज्म से परेशान हैं तो रोजाना इस हर्बल टी को पिएं। ये मेटाबॉलिज्म सिस्टम को सही करती है। जिससे वजन को नेचुरली तरीके से घटाने में मदद मिलती है। खासतौर पर बेली फैट के पास जमा फैट इस हर्बल टी से घटता है।

कोलेस्ट्रॉल घटाए

अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो गई है तो केवल हल्दी का पानी या दालचीनी की चाय से ज्यादा असर इस चाय से होगा। हल्दी और दालचीनी को मिलाकर बनाई गई चाय पीने से दिल की सेहत भी सही रहती है क्योंकि ये धमनियों को साफ करती है।

डायबिटीज और सिरदर्द में असर

डायबिटीज के रोगी सुबह के वक्त अगर हल्दी और दालचीनी की हर्बल टी पीते हैं तो ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद करती है। साथ ही माइग्रेन की वजह से होने वाले सिर दर्द में राहत दिलाती है।

Read more: Disadvantages Of Excess Salt: नमक की अधिकता कर सकती है आपको बीमार, जानें इसके नुकसान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox