होम / Ayodhya Raam Mandir News: अयोध्या राम मंदिर के प्रसूति घर का कार्य आखरी दौर में, जारी हुई निर्माण की नई तस्वीरें

Ayodhya Raam Mandir News: अयोध्या राम मंदिर के प्रसूति घर का कार्य आखरी दौर में, जारी हुई निर्माण की नई तस्वीरें

• LAST UPDATED : September 26, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Ayodhya Raam Mandi News: श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम मंदिर निर्माण की नई तस्वीरें जारी की हैं। राम मंदिर के प्रसूति घर का कार्य अंतिम दौर में है। प्रथम तल में पिलर का कार्य लगभग 50 प्रतिशत पूरा हो गया है। नवंबर तक भूतल पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा। भूतल में संगमरमर का फर्श भी बनकर तैयार है। दिसंबर तक प्रथम तल भी पूरा करने की तैयारी है। जनवरी में रामलला गर्भगृह में विराजमान होंगे।

निर्माण कार्य की जानकारी देने के लिए तस्वीरें जारी 

राम मंदिर तीव्र गति से आकार ले रहा है। लगभग हर सप्ताह निर्माण कार्य की जानकारी देने के लिए तस्वीरें जारी की जाती हैं और समय-समय पर राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक होती हैं जिसमें निर्माण कार्यों को लेकर व्याख्या की जाती है। बताया जा रहा है कि अगले 100 दिन में राममंदिर उद्घाटन के लिए तैयार हो जाएगा। श्रीराम मंदिर निर्माण समिति ने मंदिर व मंदिर से जुड़े कार्यों की समय सीमा निर्धारित कर दी है। मंदिर निर्माण में मजदूरों की संख्या भी बढ़ा दी गई है।

10 जनवरी तक सभी कार्यों को पूरा करने की योजना 

करीब तीन हजार मजदूर दिन-रात राममंदिर को आकार देने में जुटे हैं। 10 जनवरी तक सभी कार्यों को पूरा करने की योजना है।प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले राममंदिर का भूतल पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाए, इस पर पूरा जोर है। वहीं यात्री सुविधाएं विकसित करने को लेकर भी प्रशासन अब सख्त हो गया है।100 दिन के भीतर राममंदिर सहित अन्य यात्री सुविधाएं विकसित करने का खाका तैयार किया गया है।

हर 15 दिन पर बैठकें जारी 

मंदिर के साथ यात्री सुविधा केंद्र, पार्किंग, श्रीराम जन्मभूमि पथ, ओवरब्रिज आदि सुविधाओं को भी इन 100 दिनों में पूरा करने की तैयारी है। इसके लिए हर 15 दिन पर बैठकें होंगी। मंदिर निर्माण समिति व ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ जिला प्रशासन के अधिकारी सामंजस्य बनाकर योजनाओं की समीक्षा व मानीटरिंग करेंगे।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox