होम / Gorakhpur News: अब वंदे भारत में करेंट यात्रियों को नही मिलेगा नानवेज, रेलवे बोर्ड ने लिया निर्णय

Gorakhpur News: अब वंदे भारत में करेंट यात्रियों को नही मिलेगा नानवेज, रेलवे बोर्ड ने लिया निर्णय

• LAST UPDATED : September 29, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Gorakhpur News, Sushil Kumar: वन्दे भारत में नहीं मिलेगा नानवेज, रेलवे बोर्ड ने जारी किया पत्र। गोरखपुर में जुलाई में देश के प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखा कर सेमी हाई स्पीड वन्दे भारत को रवाना किया था। एक धाम से दुसरे धाम को जोड़ने के लिए वन्दे भारत का यात्रियों को एक तोफा दिया था। अब रेलवे बोर्ड ने इस वन्दे भारत में नानवेज को बंद कर दिया है, यानी अब वन्दे भारत में नानवेज नहीं मिलेगा।

रेलवे बोर्ड ने जारी किया पत्र 

वंदे भारत ट्रेन में करंट टिकट के यात्रियों को अब खाने पीने का नॉनवेज सामान नहीं परोसा जाएगा। रेल यात्रियों की लगातार शिकायत के बाद रेलवे बोर्ड की ओर से यह निर्णय लिया गया है। दरअसल, सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदेभारत एक्सप्रेस के यात्रियों की ओर से खान पान को लेकर लगातार शिकायतें की जा रही थीं। इसमें नॉनवेज चीज को लेकर ज्यादा शिकायतें होती थीं, चूँकि कहा ये भी जा रहा है, कि एक धाम से दुसरे धाम को जोड़ने वाली ये सेमी हाई स्पीड ट्रेन वन्दे भारत में श्रद्धालु ज्यादा सफ़र कर रहे है। नौकरी करने वाले यात्रियों की संख्या भी ज्यादा है। ऐसे में खाने की शिकायत को लेकर रेलवे बोर्ड ने ये निर्णय लिया है। यही कारण है कि रेलवे बोर्ड की समीक्षा के बाद खानापान के कई नियमों में बदलाव कर दिया गया। इस ट्रेन में नॉनवेज अब करेंट यात्रियों को नहीं मिलेगा।

रेलवे बोर्ड एग्जीक्युटिव डायरेक्टर विक्रम सिंह ने रेलवे और आईईआरसीटीसी के सीएमडी को भेजा पत्र 

रेलवे बोर्ड के एग्जीक्युटिव डायरेक्टर विक्रम सिंह की ओर से इसके लिए सभी जोनल रेलवे और आईईआरसीटीसी के सीएमडी को पत्र भेजा गया है। ट्रेन में खानपान की गुणवत्ता बेहतर बनाने के लिए भी निर्देशित किया गया है। रेलवे बोर्ड ने बदलाव का आदेश जारी कर दिया है,। इसमें कहा गया कि करंट टिकट ट्रेन रवाना होने के 15 मिनट पहले तक होता है। ऐसे में सेवा प्रदाता के पास उनके लिए भोजन तैयार करने का समय कम मिलता है।

गोरखपुर से अयोध्या जाने वाली वन्दे भारत में नानवेज बंद 

यही कारण है, कि ऐसे यात्रियों को अब सिर्फ शाकाहारी खाना परोसने की व्यवस्था की गई है। इसको लेकर गोरखपुर से अयोध्या जाने वाले यात्रियों की माने तो रेलवे बोर्ड की तरफ से वन्दे भारत में नानवेज को बंद करने की पहल अच्छी पहल है। ये उसकी सराहना करते है | और रेलवे को बढाई भी देते है, कि रेलवे ने इस तरह की पहल की है, क्योकि ये वन्दे भारत गोरखपुर से अयोध्या यानी एक धाम से दुसरे धाम को जोडती है। इसमें नानवेज नहीं हो तो अच्छा है, क्योकि नानवेज और वेज मिक्स होने की डर से काफी यात्री ट्रेन में खाना नहीं खाते है। वेजेटेरियन वालो के लिए ये बहुत अच्छा है।

रेलवे बोर्ड के फैसले की यात्रियों ने की सराहना 

गोरखपुर से अयोध्या या फिर किसी भी जगह से चलने वाली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वन्दे भारत में अब करेंट यात्रियों को नानवेज नहीं मिलेगा इसको लेकर रेलवे बोर्ड की तरफ से बकायदा सभी को पत्र जारी कर दिया गया है, निश्चित रूप से इस फैसले के बाद नानवेज के शौखिन रखने वाले यात्रियों के लिए थोड़ी समस्या जरुर होगी, लेकिन वेजेटिरीयन यात्रियों के लिए ये अच्छी पहल साबित होगी।

Also Read –

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox