होम / हर बुधवार महिलाओं से मिलेंगी शक्ति दीदी, जानिए क्या है योगी सरकार की योजना

हर बुधवार महिलाओं से मिलेंगी शक्ति दीदी, जानिए क्या है योगी सरकार की योजना

• LAST UPDATED : October 7, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Mission Power: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराध को लेकर बड़े फैसले लिया हैं। साथ ही महिलाओं को जागरूक करने के लिए शारदीय नवरात्र पर ‘शक्ति दीदी’ अभियान की शुरुआत की जाएगी। ‘मिशन शक्ति’ अभियान के दूसरे चरण के तहत महिला पुलिसकर्मी ‘शक्ति दीदी’ बनकर उनके बीच जाएंगी और महिला संबंधित कानून के बारे में जागरूक करेंगी। उत्तर प्रदेश में हर बुधवार महिलाओं के बीच ‘शक्ति दीदी’ पहुंचेंगी और जागरूक करेंगी और महिलाओं से संबंधित कानूनों के बारे में भी बताएंगी। ‘मिशन शक्ति’ के तहत यूपी के गृह विभाग ने योजना तैयार की है इसमें दूसरे विभाग के समन्वय से काम होगा।

महिलाओं के लिए खास ‘महिला शक्ति’ अभियान

शारदीय नवरात्रि पर यूपी सरकार आधी आबादी को जागरूक और आत्मनिर्भर करने के लिए महिलाओं को प्रेरित किया जाएगा। महिलाओं के लिए ख़ास तौर पर मिशन शक्ति अभियान के तहत ‘शक्ति दीदी’ की शुरुआत होगी। हर सप्ताह बुधवार के दिन दो महिला पुलिसकर्मी की टीम गांव और शहरों में सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के बीच पहुंचेगी इन महिला पुलिस कर्मियों को शक्ति दीदी के नाम से जाना जाएगा। वर्तमान में केंद्र और राज्य सरकार की कई योजनाएं ऐसी हैं, जो महिला प्रधान हैं। ऐसे में महिलाओं को इन योजनाओं के बारे में जानकारी मिलेगी उन्हें योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा। खास बात यह है कि इस अभियान के दौरान अलग-अलग विभागों के समन्वय से अभियान को सफल बनाया जाएगा।

अन्य योजनाओं की भी दी जाएगी जानकारी

ग्राम पंचायत और न्याय पंचायतों में भ्रमण के दौरान  प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पीएम स्वनिधि योजना, पीएम सम्मान निधि योजना, वन स्टाप सेंटर सेफ सिटी योजना, आयुष्मान योजना, सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना, प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना, महिला शक्ति केंद्र योजना, यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना और महिला ई-हाट योजना जैसी योजनाओं की जानकारी महिलाओं को दी जाएगी। गृह विभाग ने इसके लिए कार्ययोजना बनाई है इसके तहत महिलाओं और बच्चों से संबंधित कानूनों जैसे घरेलू हिंसा, दहेज निषेध, कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न, अनैतिक व्यापार निवारण, पॉक्सो, बाल विवाह निषेध, बाल श्रम की जानकारी भी महिलाओं को दी जाएगी।

ALSO READ: Dengue: उत्तराखंड में डेंगू का आतंक, अब तक इतने लोगों को ले चुका है चपेट में

यहां सिर्फ 56 हजार में मिल रहा iPhone 14, जानें कहां और कैसे मिलेगा?

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox