होम / Israel-Hamas War: ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत इजरायल से 212 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा विमान, आई पहली फ्लाइट

Israel-Hamas War: ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत इजरायल से 212 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा विमान, आई पहली फ्लाइट

• LAST UPDATED : October 13, 2023
India News (इंडिया न्यूज़), Israel-Hamas War: हमास से जंग के बीच इजरायल के अलग-अलग शहरों में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने का काम शुरू किया गया है।  इसके लिए भारत सरकार ने ‘ऑपरेशन अजय’ लॉन्च किया है. इस ऑपरेशन के तहत 212 भारतीयों को लेकर इजरायल के बेन गुरियन हवाई अड्डे से पहली फ्लाइट दिल्ली पहुंच चुकी है। इजरायली समय के मुताबिक भारतीय नागरिको से भरी इस फ्लाइट ने रात 9 बजे बेन गुरियन हवाई अड्डे से उड़ान भरी। इस फ्लाइट में 212 यात्रियों को लेकर एअर इंडिया का विमान आज सुबह करीब 6 बजे  (भारतीय समय अनुसार) दिल्ली पहुंच चुका है। दिल्ली एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर भी भारतीय नागरिकों के स्वागत के लिए पहुचें।

ऑपरेशन अजय को किया लॉन्च

ऑपरेशन अजय को भारत सरकार ने उन लोगों की मदद के लिए लॉन्च किया है, जो इजरायल और हमास की बीच शुरू हुई जंग के बाद इजरायल में फंस गए हैं। 7 अक्टूबर को जंग शुरू होने के बाद एअर इंडिया ने इजरायल से उड़ान भरने वाली अपनी सभी उड़ानों को तत्काल समय से ही बंद कर दिया था, जिसके कारण ऐसे कई भारतीय नागरिक इजरायल में फंस हुए थे, जिन्हें भारत लौटना था। सबसे खास बात यह है कि ऑपरेशन अजय के तहत भारत सरकार जिन लोगों को इजरायल से लेकर आ रही है, उनसे किसी तरह का कोई किराया नहीं लिया जा रहा है।  इजरायल में करीब 18 हजार भारतीय मूल के लोग रहते हैं।

तेल अवीव में एयरपोर्ट पर लगी भीड़

ऑपरेशन अजय के तहत भारत आ रही फ्लाइट्स में आने के लिए इजरायल के तेल अवील के एयरपोर्ट पर लोगों की भीड़ लग गई थी। लौटने वालों में सबसे ज्यादा संख्या भारतीय छात्रों की है।  इजरायल में पढ़ाई कर रहे छात्र शुभम कुमार ने बताया कि जंग शुरू होने के बाद से ज्यादातर भारतीय छात्र घबरा गए थे। लेकिन फिर अचानक  उन्होनें  कुछ लिंक देखे, जिसमे भारतीय सिफ़ारत की तरफ से जारी की गई अधिसूचनाएं थीं। इससे उनका मनोबल बढ़ा और उन्हें लौटने की सुविधा मिल गई।

विदेश मंत्री ने ऑपरेशन की दी जानकारी

इससे पहले भारतीय दूतावास ने विशेष उड़ान के लिए रजिस्टर्ड भारतीय नागरिकों की पहली समूह के बारे में ईमेल किया था। इसमें यह भी कहा गया था कि अगली उड़ान के बारे में रजिस्टर्ड लोगों को फिर से सूचित किया जाएगा। ऑपरेशन अजय के बारे में इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था।  उन्होंने कहा था कि सरकार ऑपरेशन अजय लॉन्च कर रही है।  इसके जरिए, उन भारतीय नागरिकों को इजरायल से वापस लायाजाएगा, जो लौटना चाहते हैं।  भारतीय नागरिकों को लेकर यह फ्लाइट बेन गुरियन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आई है। यह इजरायल का मुख्य एयरपोर्ट है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox