होम / Sardar Patel’s birth anniversary: PM ने दी वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि, ली एकता की शपथ

Sardar Patel’s birth anniversary: PM ने दी वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि, ली एकता की शपथ

• LAST UPDATED : October 31, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Sardar Patel’s birth anniversary: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल की जयंती पर एकता की शपथ भी ली। बता दें कि सरदार पटेल देश के पहले गृह मंत्री थे और उन्होंने आजादी के बाद भारत के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, इसलिए उनकी जयंती को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। सरदार वल्लभ भाई पटेल को लौह पुरुष के नाम से भी जाना जाता है।

सरदार पटेल की 148वीं जयंती

प्रधानमंत्री मोदी ने लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 148वीं जयंती पर बताया कि राष्ट्रीय एकता के लिए उनकी प्रतिबद्धता आज भी सभी का मार्गदर्शन करती है। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “सरदार पटेल की जयंती पर, हम उनकी अदम्य भावना, दूरदर्शी नेतृत्व और असाधारण समर्पण को याद करते हैं, जिससे उन्होंने हमारे राष्ट्र के भाग्य को आकार दिया। राष्ट्रीय एकता के लिए उनकी प्रतिबद्धता आज भी हमारा मार्गदर्शन करती है। हम हमेशा उनकी ऋणी रहेंगे।”

इन नेताओं ने भी दी श्रद्धांजलि

आपको बता दें कि केवल प्रधानमंत्री मोदी ने ही नही बल्कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कई बड़े नेताओं ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर मंगलवार यानी 31 अक्टूबर को उन्हें श्रद्धांजलि दी।

इस समारोह में बड़े-बड़े नेता रहे मौजूद

इस बीच बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी के पटेल चौक पर आयोजित एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति मुर्मू, धनखड़, शाह और अन्य नेताओं ने भारत के पहले गृह मंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 148वीं जयंती पर उनकी प्रतिमा पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। बता दें कि इस समारोह में दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना और विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी समेत अन्य लोग भी शामिल हुए।

ये भी पढे़:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox