होम / Chatt Puja 2023: छठ के पहले दिन क्यों बनता है कद्दूआ भात, जानें रेसिपी

Chatt Puja 2023: छठ के पहले दिन क्यों बनता है कद्दूआ भात, जानें रेसिपी

• LAST UPDATED : November 14, 2023

India News (इंडिया न्यूज) Chatt Puja 2023: बिहार में छठ का त्योहार काफी धूम धाम के साथ मनाया जाता है। लोगों का कहना है कि छठ एक पर्व ही नही है बलकि उनकी आस्था और इमोशन इस त्योहार से जुड़ी हुई है। बता दें कि इस साल ये त्योहार 17 नवंबर से शुरू हो रहा है और इसका समापन 20 नवंबर सोमवार के दिन हो रहा है। इस दिन महिला और पुरूष दोनों ही वर्त रखते हैं और इस पर्व की शुरूआत नहाए खाए के साथ होती है। साथ ही छठ के दिन खासतौर पर कद्दूआ का बात बनाया जाता है। चलिए जानते हैं इसको बनाने का तरीका।

ऐसे बनेगा कद्दू भात

बिहार में लौकी को कद्दू कहा जाता है इसलिए कद्दू की रेसिपी हर एक जगह के लोग बड़े आराम से बना सकते हैं। आपको इसके लिए आधा किलो लौकी, आधा कप चने की दाल, सेंधा नमक स्वाद के हिसाब से करीब आधा चम्मच हल्दी पाउडर, करीब एक कप पानी, दो कटी हरी मिर्ची इसके साथ आप आपने पसंद का चावल चुन सकते है।

चावल बनाने का तरीका

चावल बनाने के लिए पहले दो कप से अधिक पानी से इसे अच्छी तरह धो ले, आधे घंटे के लिए चावलों को भिगोकर रखें, अब गहरी और मोटे ताले वाले बर्तन में चावल की दुगने पानी को डालें और चावल को भी उसमें डालकर उबाल ले, जब चावल उबाल जाए तो उसमें एक चम्मच घी और थोड़ा सा सेंधा नमक डालें, अब ढककर धीमी आंच पर पकाया। जब पानी सूखने लगे तो आच को धीमा कर दे। कुछ देर बाद चावल बनकर तैयार हो जाएंगे।

 कद्दू भात क्यों है जरूरी?

छठ पर्व के दौरान ठेकुई के प्रसाद के बारे में तो हर कोई जानता है और हर कोई से बड़े चाव से भी खाता है। लेकिन काफी कम लोग यह जानते हैं की छठ के पहले दिन कद्दू भात बनाया जाता है। वही छठ के पहले दिन को नहाए खाए भी कहते हैं। जिस दिन चने की दाल, अरवा चावल और कद्दू की सब्जी बनाकर छठ का व्रत शुरू किया जाता है।

Also Read: Chhat Puja 2023: छठी मैया पर है इस गांव का नाम, जानें इसके पीछे…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox