होम / Dev Deepawali 2023: दिवाली के 15 दिन बाद क्यों मनाया जाता है देव दीपावली त्योहार, जानिए वजह

Dev Deepawali 2023: दिवाली के 15 दिन बाद क्यों मनाया जाता है देव दीपावली त्योहार, जानिए वजह

• LAST UPDATED : November 15, 2023

India News ( इंडिया न्यूज ) Dev Deepawali 2023: 12 नवंबर को पूरे भारत देश में दिवाली का त्योहार काफी धूम धाम के साथ मनाया गया। इसी के साथ अब इसके 15 दिन के बाद कार्तिक पूर्णिमा पर दीपावली मनाया जाएगा। कहा जाता है कि दीपावली पर्व को लेकर ऐसी मान्यता है कि इस दिन सिर्फ इंसान ही नही बल्कि देवतागण भी दीप जलाकर खुशी मनाते हैं। इसलिए देव दीपावली यानी दोवताओं की दीपावली भी इसे कहा जाता है।

इस बार कब मनाया जाएगा दीपावली

जानकारी के लिए आपको बता दें कि दीपावली का त्योहार कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। जो इस साल 27 नवंबर 2023 को पड़ रहा है। लेकिन वहीं जानकारी के मुताबिक इस साल रविवार 26 नवंबर को दीपावली मनाए जाने का फैसला लिया गया है। साथ ही बता दें कि आपसी विचार-विमर्श के बाद यह फैसला लिया गया है।

दिवाली के 15 दिन बाद मनाई जाती है

दीपावली कार्तिक महीने की पूर्णिमा तिथि को भगवान शिव ने त्रिपुरासुर नामक राक्षस का वध किया था. नरकासुर का वध कर उन्होंने देवताओं को उसके आतंक से मुक्त कराया था. त्रिपुरासुर के आतंक से मुक्त होने की खुशी में सभी देवताओं ने काशी में अनेकों दीप भी जलाकर उत्सव मनाए थे. इसलिए हर साल इसी तिथि में यानी कार्तिक पूर्णिमा और दिवाली के 15 दिन बाद देव दीपावली मनाई जाती है।

Also Read: Mohali News: कार से आई दो महिलाओं ने किया ऐसा काम, जिसे जानकर आप…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox