होम / Ram Mandir: भगवान राम के मंदिर के लिए 20 पुजारी चाहिए, एप्लीकेशन हजारों लोगों की आ गई

Ram Mandir: भगवान राम के मंदिर के लिए 20 पुजारी चाहिए, एप्लीकेशन हजारों लोगों की आ गई

• LAST UPDATED : November 21, 2023

India News(इंडिया न्यूज़),Ayodhya Ram Temple: अयोध्या में आगामी राम मंदिर के लिए पुजारी के पद के लिए लगभग 3,000 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा रिक्तियों का विज्ञापन दिया गया था। ट्रस्ट ने साक्षात्कार के लिए योग्यता के आधार पर 200 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया है। साक्षात्कार मंदिर शहर के कारसेवकपुरम में आयोजित किए जा रहे हैं। तीन सदस्यीय साक्षात्कार पैनल में वृन्दावन के हिंदू उपदेशक जयकांत मिश्रा और अयोध्या के दो महंत – मिथिलेश नंदिनी शरण और सत्यनारायण दास शामिल हैं।

20 उम्मीदवारों का चयन करेगी ट्रस्ट

ट्रस्ट अंततः नौकरी के लिए 20 उम्मीदवारों का चयन करेगा। छह महीने के आवासीय प्रशिक्षण के बाद चयनित उम्मीदवारों को राम जन्मभूमि परिसर में विभिन्न पदों पर पुजारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

उम्मीदवारों से पूछे जा रहे ये सावल

राम मंदिर ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने कहा कि गैर-चयनित, लेकिन शॉर्टलिस्ट किए गए, जो उम्मीदवार प्रशिक्षण में भाग लेंगे, उन्हें प्रमाण पत्र दिया जाएगा और उन्हें भविष्य में पुजारी के पद के लिए बुलाए जाने का मौका मिलेगा। इंटरव्यू के दौरान अभ्यर्थियों से अलग-अलग पूजा की विधि को लेकर कड़े सवाल पूछे जा रहे हैं। गिरि ने कहा, इनमें से कुछ में ‘संध्या वंदन’, इसकी प्रक्रियाएं और मंत्र, विशेष मंत्र और भगवान राम की पूजा के संबंध में ‘कर्म कांड’ आदि शामिल हैं।

चयनित उम्मीदवारों का होगा 20 दिन का प्रशिश्रण

चयनित 20 उम्मीदवारों को कारसेवकपुरम में छह महीने के प्रशिक्षण से गुजरना होगा, जहां विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) सहित कई हिंदू संगठनों के कार्यालय हैं। प्रशिक्षण शीर्ष संतों द्वारा तैयार किए गए धार्मिक पाठ्यक्रम पर आधारित होगा। प्रशिक्षण के दौरान अभ्यर्थियों को निःशुल्क भोजन एवं आवास की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। उन्हें मासिक वजीफे के रूप में 2,000 रुपये भी दिए जाएंगे।

ALSO READ: 

10 दिन से टनल में फंसे 41 मजदूर, पाइपलाइन बिछाने के काम में आई तेजी, जानें कहां तक पहुंचा काम 

मथुरा में बांके बिहारी मंदिर के कॉरिडोर बनाने का रास्ता साफ, जानें क्या होगा खास 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox