होम / भूलकर भी ठंडी चाय को फिर से गर्म ना करना नहीं तो हो जाएंगी ये खतरनाक बीमारियां

भूलकर भी ठंडी चाय को फिर से गर्म ना करना नहीं तो हो जाएंगी ये खतरनाक बीमारियां

• LAST UPDATED : November 22, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Health News: भारत में जब भी चाय पीने की बात कही जाती है तो कोई भी मना नही कर पाता। ज्यादातर लोगों की  शुरूवात चाय से ही होती है। उन्हें चाय तो चाहिए ही होती है। कोई-कोई तो पूरे दिन भर में तीन, चार या उससे अधिक चाय पी ही लेते है। जबकि कई रिसर्च में ये कहा गया है कि ज्यादा चाय पीने से हड्डियां भी कमजोर होने लगती है। वहीं कुछ लोग तो ऐसा भी करते है वह एक साथ ज्यादा चाय बना लेते है, और जब भी उन्हें चाय पीने की इच्छा होती है तो वह बार-बार उसी चाय को गर्म करके पी लेते है। और आज हम इसी विषय के बारे में बताएंगे की क्या ठंडी चाय को बार-बार गर्म करके पी लेना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?

कितनी देर पहले की चाय हो सकती है शरीर के लिए हानिकारक

बता दें कि ”टाइम्स ऑफ इंडिया ” की एक खबर के मुताबिक यह बताया गया है कि अगर चाय 15, 20 मिनट पहले की बनी हुई है तो उसे दुबार नर्म करके पीया जा सकता है। लेकिन इस की आदत नही डालनी है। कोशिश करे की जब भी चाय पीनी हो तो ताजा बनाए, क्योंकि ज्यादा देर की रखी हुई चाय हमारे सेहत के लिए हानिकारक होती है और उसमे मौजूद तत्व, खुशबू और फ्वेर की हानि होती है।

वहीं हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक यह बताया गया है कि अगर चाय को रखे हुए 4 घंटे हो गए है तो उसे गलती से भी पीने की सोचे भी नहीं। क्योंकि इसमे बैक्टीरिया फैलता है और वहीं दूध वाली चाय में बहुत तेजी से बैक्टीरिया फैलता है, साथ ही यह हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक भी है।

दूध-चीनी वाली चाय से दिक्कतें

वैसे तो ज्यादातर लोगों को दूध-चीनी वाली चाय ही ज्यादा पसंद आती है। लोकिन दूध और चीनी से बनी हुई चाय हमारे शरीर के लिए एक जहर के बराबर है। बता दें कि जब भी आप दूध-चीनी की चाय बनाते है तो वह तुरंत ही ठंडी और खराब हो जाती है।

वहीं गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ जाता है, जिसकी वजह से चाय जल्दी खराब हो जाती है। जिससे की हमारे शरीर पर काफी नुकसान होता है। वहीं हम ठंडी के मौसम की बात करे तो उस मौसम में चाय जल्दी खराब नहीं होती ,लेकिन ज्यादा टाइम की रखी हुई चाय के सेवन से हमारे शरीर में काफी दिक्कतें हो जाती है जैसे कि: मतली, कब्ज, गैस की समस्या।

ALSO READ:

IND vs AUS Final: रोहित को आई माही की याद, आंखों में नमी-ज़ुबाँ पर धोनी 

Uttarkashi Tunnel Accident: टनल में फँसे सभी मजदूरों को PM मोदी का खास मैसेज

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox