होम / Benefits Of Mustard Oil: नाक बंद होने से लेकर कई रोगों के लिए फायदेमंद है सरसों का तेल, जानें इसके फायदे  

Benefits Of Mustard Oil: नाक बंद होने से लेकर कई रोगों के लिए फायदेमंद है सरसों का तेल, जानें इसके फायदे  

• LAST UPDATED : December 11, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Mustard Oilसर्दियाँ शुरू होते ही कई बीमारियाँ सामने आने लगती हैं जैसे खांसी, खांसी, वायरल बुखार आदि। वहीं सरसों का तेल सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। हर घर में इस्तेमाल होने वाला सरसों का तेल बहुत फायदेमंद होता है। इससे न सिर्फ पोषण बल्कि स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों के इलाज में भी काफी लाभ मिलता है।

सरसों के तेल में मिलते है ये गुण

सरसों के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा ओमेगा-6 फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, विटामिन ई और खनिज जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह कई बीमारियों में हमारे काम आता है। वहीं सरसों का तेल हमारे लिए औषधि की तरह काम करता है।

कैसे करें सरसों के तेल का इस्तमाल

सरसों का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सर्दी के मौसम में आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल बहुत अच्छा माना जाता है. अगर आपको जोड़ों की समस्या है तो सरसों के तेल से मालिश करने से राहत मिल सकती है। सर्दियों में सर्दी-जुकाम की समस्या आम है. अगर आपकी नाक बंद है तो आप गर्म पानी में सरसों का तेल मिलाकर उसकी भाप छोड़ सकते हैं। इसके अलावा लहसुन की कुछ कलियों को सरसों के तेल में काफी देर तक पकाएं, फिर उन्हें एक कंटेनर में भरकर रख लें और रोज शाम को अपनी नाक में रखें। इससे सर्दी से जल्द राहत मिल सकती है।

ALSO READ:

Up Crime: यूपी में एक ही घर से निकली 4 लाशें, पारिवारिक क्लेश बना ट्रिपल मर्डर का कारण

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox