होम / COVID New Varient: बढ़ता ही जा रहा JN.1 का प्रकोप..अब तक आ चुके 594 केस

COVID New Varient: बढ़ता ही जा रहा JN.1 का प्रकोप..अब तक आ चुके 594 केस

• LAST UPDATED : December 21, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), COVID New Varient: 8 दिसंबर को भारत में कोविड के नए वेरिएंट JN.1 ने भारत में दस्तक दे दी थी। देश में अब तक इसके 594 कैस पाए जा चुके हैं। विशेषज्ञ ने इसे कोविड की नई लहर कगार दिया है। जो अमेरिका सहित कई देशों में फैल रही है।

बढ़ता ही जा रहा JN.1 का प्रकोप

इसके तेजी से बढ़ते प्रसार के कारण, WHO वेरिएंट JN.1 को मूल वंशावली BA.2.86 से अलग वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (VOI) के रूप में वर्गीकृत कर रहा है। इसे पहले BA.2.86 सबलाइनेज के भाग के रूप में VOI के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

कम खतरनाक है

उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर, JN.1 द्वारा उत्पन्न अतिरिक्त वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम को वर्तमान में कम माना गया है। इसके बावजूद, उत्तरी गोलार्ध में सर्दियों की शुरुआत के साथ, JN.1 कई देशों में श्वसन संक्रमण का बोझ बढ़ा सकता है।

असर कर रही है पुरानी वैक्सीन

वर्तमान टीके JN.1 और SARS-CoV-2 के अन्य परिसंचारी वेरिएंट, जो कि COVID-19 का कारण बनता है, से होने वाली गंभीर बीमारी और मृत्यु बचा रहे हैं। WHO लगातार साक्ष्यों की निगरानी कर रहा है और आवश्यकतानुसार JN.1 जोखिम मूल्यांकन को अद्यतन करेगा।

केंद्र सरकार ने सतर्क रहने को कहा

भारत में JN.1 वैरिएंट की पहचान के बाद, केंद्र सरकार ने सोमवार को राज्यों को एक सलाह जारी की, जिसमें उनसे “निरंतर सतर्कता बनाए रखने” का आग्रह किया गया। जेएन.1 का पहला मामला 8 दिसंबर, 2023 को काराकुलम, तिरुवनंतपुरम, केरल में एक सकारात्मक आरटी-पीसीआर नमूने में पहचाना गया था।

विशेषज्ञओं ने दी सलाह

भारतीय SARS-COV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG), जो प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क है जो COVID-19 वायरस के जीनोमिक वेरिएंट को ट्रैक करता है, के प्रमुख डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा, “घबराने की कोई बात नहीं है (JN.1 सबवेरिएंट पर)। नमूनों की संख्या कम है लेकिन ये सभी राज्यों से एकत्र किये जा रहे हैं. INSACOG स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है, वायरस की महामारी विज्ञान और नैदानिक ​​​​व्यवहार का अध्ययन कर रहा है।

ये भी पढ़ें-Twitter Down: कई जगहों पर डाउन हुआ एलोन मस्क का X

PM Modi: मुस्लिमों के लिए भारत की जमीन जन्नत है….बोले पीएम मोदी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox