होम / UPI ID User : UPI ID’s यूजर्स को लगा बड़ा झटका, आज से इनएक्टिव UPI ID’s हो जाएंगी बंद, जानें क्या है वजह

UPI ID User : UPI ID’s यूजर्स को लगा बड़ा झटका, आज से इनएक्टिव UPI ID’s हो जाएंगी बंद, जानें क्या है वजह

• LAST UPDATED : January 1, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) UPI ID Deactivate: UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) ऐप्स का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स (UPI ID User) के लिए 1 जनवरी बेहद खास दिन है। दरअसल, अगर आप यूपीआई ऐप यूजर हैं और आपने 1 साल या उससे ज्यादा समय से ऑनलाइन पेमेंट नहीं किया है तो नए साल से आपका अकाउंट बंद हो जाएगा, जिसके बाद आप यूपीआई ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे।

NPCI ने जारी किया सर्कुलर

यह जानकारी नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा जारी एक सर्कुलर में सामने आई है कि सभी यूपीआई आईडी जो एक साल से सक्रिय नहीं हैं, उन्हें 31 दिसंबर, 2023 से बंद कर दिया जाएगा। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि टीपीएपी और पीएसपी बैंकों की आवश्यकता है ।

उन ग्राहकों की यूपीआई आईडी और संबंधित यूपीआई नंबर और फोन नंबर की पहचान करने के लिए जिन्होंने एक वर्ष की अवधि के लिए कोई वित्तीय (डेबिट या क्रेडिट) या गैर-वित्तीय लेनदेन नहीं किया है। इसके बाद, ऐसे ग्राहकों की यूपीआई आईडी और यूपीआई नंबर आवक क्रेडिट लेनदेन के लिए अक्षम कर दिए जाएंगे और पीएसपी संबंधित फोन नंबरों को यूपीआई मैपर से अपंजीकृत कर देगा।

एनपीसीआई के बारे में

NPCI यानी नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया भारत की एक गैर-लाभकारी संस्था है। यह भारत की खुदरा भुगतान और निपटान प्रणाली का प्रबंधन करता है। PhonePe, Google Pay और Paytm जैसे सभी UPI ऐप NPCI दिशानिर्देशों पर काम करते हैं।

इन ऐप्स के माध्यम से सभी लेनदेन एनपीसीआई द्वारा विनियमित होते हैं। किसी भी विवाद की स्थिति में एनपीसीआई मध्यस्थता भी करता है। यह सुनिश्चित करता है कि UPI ऐप्स के माध्यम से सभी लेनदेन सुरक्षित और पारदर्शी हैं।

नियम क्या हैं?

एनपीसीआई के मुताबिक, इस कदम का मकसद यूजर सुरक्षा बढ़ाना है। कई बार यूजर्स अपने पुराने मोबाइल नंबर को डीलिंक किए बिना ही नई UPI आईडी बना लेते हैं। इससे यह खतरा बढ़ जाता है कि कोई दूसरा व्यक्ति उस पुरानी आईडी का इस्तेमाल कर धोखाधड़ी कर सकता है। एनपीसीआई का मानना है कि 1 साल तक इस्तेमाल न होने वाली आईडी को डिसेबल करने से यह जोखिम कम हो जाएगा।

Also Read: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox