होम / सावधान! अगर आप भी रात को स्वेटर पहनकर सोते है, तो हो सकते हैं इन गंभीर समस्याओं का शिकार  

सावधान! अगर आप भी रात को स्वेटर पहनकर सोते है, तो हो सकते हैं इन गंभीर समस्याओं का शिकार  

• LAST UPDATED : January 6, 2024

India News(इंडिया न्यूज़),Health Tips: ठंड के मौसम में आप अपने शरीर पर कपड़ों की एक नहीं, दो नहीं बल्कि चार परतें पहनते हैं। चूँकि अभी बहुत ठंड है, इसलिए आपको अपने शरीर को गर्म रखने के लिए स्वेटर पहनने की ज़रूरत है, अन्यथा ठंड से कांपता हुआ व्यक्ति बर्फ में बदलने की कगार पर हो सकता है। कभी-कभी इतनी ठंड होती है कि हम सोते समय स्वेटर भी पहन लेते हैं और कंबल के नीचे छिप जाते हैं। ऐसे में आपने कई बार अपने घर के बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि स्वेटर पहनकर सोना अच्छा नहीं होता है।

जी हाँ, यह एक बड़ा सच है- हमें स्वेटर पहनकर नहीं सोना चाहिए क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि सोते समय ऊनी कपड़े क्यों नहीं पहनने चाहिए।

ठंड में स्वेटर पहन कर सोने से होती हैं ये समस्याएं

त्वचा संबंधि समस्या

हाथ से बने सिंथेटिक्स का उपयोग मुख्य रूप से ऊनी कपड़ों के उत्पादन में किया जाता है, और ऊनी कपड़ों में सोने से त्वचा की संवेदनशीलता हो सकती है। सर्दियों में रूखी त्वचा के कारण त्वचा में खुजली होना आम बात है और जैकेट पहनकर सोने से खुजली बढ़ सकती है।

दम घुटने की समस्या

गर्म कपड़े ऑक्सीजन को रोकते हैं, जिससे कई बार भारी कपड़े पहनने पर व्यक्ति को उलझन महसूस होती है। इससे घुटन और घबराहट जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अगर आपको सांस लेने में दिक्कत है तो आपको एक ही कपड़े पहनकर नहीं सोना चाहिए।

ठंड सहनशीलता पर प्रभाव

लंबे समय तक मोटे ऊनी कपड़े पहनने से ठंड सहनशीलता कम हो जाती है। ऐसे में अगर आप हल्के कपड़े पहनकर बाहर निकलेंगे तो आपको ठंड का एहसास आसानी से होगा।

ALSO READ: 

Shani Dev: इन राशि वालों के लिए 2024 बेहद शुभ, शनि देव कर देंगे मालामाल 

UP Weather: उत्तर प्रदेश में सर्दी का सितम! बारिश के बाद ठंड में बढ़ोतरी, जानें आज के मौसम का हाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox