होम / Pregnancy Tips: प्रेगनेंसी में बार-बार हो रही है उल्टी? ये तीन नुस्खे हैं रामबाण, ऐसे करें उपाय

Pregnancy Tips: प्रेगनेंसी में बार-बार हो रही है उल्टी? ये तीन नुस्खे हैं रामबाण, ऐसे करें उपाय

• LAST UPDATED : January 7, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) Vomiting in Pregnancy: गर्भावस्था के वक्त उल्टी होना आम समस्या है। ये किसी भी गर्भवती के लिए काफी परेशान और असहज करने वाली दिक्कत होती है। कुछ महिलाएं को पूरी गर्भावस्था के दौरान इसका पता चलता है। और गर्भ के आखिरी महीने तक उल्टी होती है। लेकिन इस समस्या को घरेलू नुस्खों से आप ठीक कर सकते हो।

हेल्थ एक्सपपर्ट्स का मानना है कि प्रेग्नेंसी के वक्त अगर महिलाएं उल्टी जैसा फील कर रही हैं तो घबरानें की बात नहीं है। हालांकि, इसके स्पष्ट कारणों के बारे किसी को नहीं पता है। लेकिन घरेलू उपायों से आप इसे ठीक कर सकते हो।

क्या हो सकते हैं कारण

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना यह भी है कि,यदीं अगर आपके पेट में जुड़वा बच्चे हों, तो आपको उल्टी होने का खतरा ज्यादा हो सकता है। इसके अलावा, महिलाओं के एस्ट्रोजन हार्मोन में वृद्धि भी उल्टी आने का कारण हो सकता है। इसके साथ ही, माइग्रेन या सिरदर्द की प्रॉब्लम की हिस्ट्री भी उल्टी का कारण हो सकता है। चलिए जानतें है उल्टी रोकने के घरेंलू उपाय।

खाएं संतरा

यदीं आपको Pregnancy के दौरान उल्टी होती है। तो आप संतरा फल खा सकते है। संतरा विटामिन सी में सिट्रिक एसिड होता है।जोकि हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। आप चाहें तो संतरे का जूस पी सकती हैं। सात ही इसके छिलकों के पाउडर को भी खा सकते है।

अदरक की चाय

यदीं आपको Pregnancy के दौरान उल्टी होती है, तो आप अदरक की चाय पी सकते है। अदरक की चाय न सिर्फ उल्टी रोकने का काम करती है।

पानी पिएं

प्रेग्नेंसी में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। प्रेग्नेंसी में खुद डिहाइड्रेट होने से बचें। प्रेग्नेंसी के दौरान उल्टी के वक्त थोड़ा पानी घूंट-घूंट करके देखें किआपका पेट सहन कर सकता है या नहीं। और कम से कम डेली रोज 7 से 8 गिलास पानी पिएं.

Also Read: Delhi AQI: दिल्ली-NCR की हवा में सुधार, लेकिन AQI ‘खराब’ श्रेणी में 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox