होम / WHO ने भारत की स्वदेशी वैक्सीन Corbevax को दी मंजूरी, इमरजेंसी के दौरन किया जाएगा इस्तेमाल

WHO ने भारत की स्वदेशी वैक्सीन Corbevax को दी मंजूरी, इमरजेंसी के दौरन किया जाएगा इस्तेमाल

• LAST UPDATED : January 16, 2024

India News ( इंडिया न्यूज) Corbevax vaccine: भारत की स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन,Corbevax को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा आपातकालीन उपयोग सूची दी गई है। इसकी जानकारी भारत में इसे बनाने वाली कंपनी ने आज हैदराबाद में दिया। बता दें, कॉर्बेवैक्स एक प्रोटीन सब-यूनिट प्लेटफॉर्म पर आधारित है और भारत में फार्मास्युटिकल फर्म बायोलॉजिकल ई लिमिटेड द्वारा निर्मित है।

वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने कहा

बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की प्रबंध निदेशक महिमा दतला ने कहा “हम WHO की आपातकालीन उपयोग सूची (EUL) से खुश हैं क्योंकि इससे हमें सार्वजनिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ने पर COVID ​​​​-19 टीकों को विकसित करने के लिए मंच का उपयोग करने में मदद मिलेगी। हमें विश्वास है कि WHO का यह समर्थन COVID-19 के खिलाफ हमारी वैश्विक लड़ाई को मजबूत करेगा।”

2022 में बूस्टर शॉट के लिए मिली थी मंजूरी

कंपनी ने कहा, इससे पहले भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने दिसंबर 2021 से अप्रैल 2022 तक क्रमिक तरीके से वयस्कों, किशोरों और छोटे बच्चों के बीच आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए Corbevax को पहले ही मंजूरी दे दी थी। वहीँ, इसे जून 2022 में 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के वयस्कों के लिए भारत के पहले विषमलैंगिक COVID-19 बूस्टर शॉट के रूप में उपयोग के लिए भी मंजूरी दी गई थी।

कोरोना के दौरान बच्चों की दी गयी थी इसकी खुराक

विज्ञप्ति में यह भी कहा गया है कि कंपनी ने केंद्र सरकार को कॉर्बेवैक्स की 100 मिलियन खुराक की आपूर्ति की, जिसका उपयोग अखिल भारतीय टीकाकरण अभियानों में किया गया, मुख्य रूप से 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए। दातला ने कहा कि कई कंपनियां जिन्होंने COVID ​​​​-19 महामारी के दौरान वैक्सीन का विकास या निर्माण शुरू किया था, बाद में धन की कमी या सफलता की कमी के कारण बाहर हो गईं। हालांकि, बीई ने अपने पोर्टफोलियो को लगातार बढ़ाते हुए विश्व स्तर पर उच्च गुणवत्ता और किफायती टीकों के विकास और उन तक पहुंच प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध रहना जारी रखा है।

ALSO READ: 

Ram Mandir: आज से शुरू होगा प्राण प्रतिष्ठा का महोत्सव! श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने जारी किया कार्यक्रम की पूरी लिस्ट, देखें यहां 

Ram Mandir: रामलला के श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खबर! 20 से 21 जनवरी को रहेगा बंद, जानिए कब कर सकेंगे रामलला के दर्शन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox