होम / Olive Oil Benefits: सरसों का तेल VS ऑलिव ऑयल दोनों में कौन सा बेस्ट? यहां जानें

Olive Oil Benefits: सरसों का तेल VS ऑलिव ऑयल दोनों में कौन सा बेस्ट? यहां जानें

• LAST UPDATED : January 21, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Olive Oil Benefits: आपकी रसोई में खाना पकाने के लिए कौन सा तेल प्रयोग किया जाता है? दोस्तों आजकल बाजार में कई नकली कुकिंग ऑयल मौजूद हैं। रिफाइंड खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं। देवियो और सज्जनो, कई परिवार खाना पकाने के लिए जैतून के तेल का उपयोग करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि जैतून का तेल क्या करता है? जैतून का तेल हमारे शरीर पर क्या प्रभाव डालता है? हमें किस चीज़ का अधिक उपयोग करना चाहिए? हमने जैतून के तेल पर एक विशेष रिपोर्ट बनाई है। इस रिपोर्ट में हम खाने में जैतून के तेल के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में बात करते हैं।

अगर आप खाना बनाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा है कि ये आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। हड्डियों के दर्द से राहत पाने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि ऑलिव ऑयल में कैल्शियम के अलावा, ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

भारत के लिए डायबिटीज एक चुनौती बन गयी है। हमारे भारत में करीब 10 करोड़ लोग इस समस्या के शिकार हैं। ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है। और डायबिटीज कंट्रोल करने में ऑलिव ऑयल आपकी मदद कर सकता है। डायबिटीज के मरीज को जैतून के तेल में बना हुआ भोजन करना चाहिए। ऑलिव ऑयल में ओलियोप्रोपिन होता है जो जैतून का सबसे पावरफुर पॉलीफेनोल है। ये एक एंटीऑक्सिडेंट है, जिससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है। सर्दियों में अक्सर मोटापा बढ़ने लगता है। और ये समस्या पूरे भारत में 13 करोड़ से ज्यादा लोगों को है। हमारे देश में 13 करोड़ से ज्यादा लोग मोटापे के शिकार हैं। अगर आप मोटापे से परेशान हैं या फिर मोटापे से दूर रहना चाहते हैं तो आपको ऑलिव ऑयल से बना खाना खाना चाहिए।क्योंकि इसमें अनहेल्दी फैट काफी कम मात्रा में होता है और इसमें मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड मोटापे और चर्बी को शरीर पर जमने से रोकता है। डाइजेशन के मामले में भी ऑलिव ऑयल बाकी तेलों से कहीं ज्यादा बेहतर है।

साथियों अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो आपको रोजाना ऑलिव ऑयल का सेवन करना चाहिए। रोजाना ऑलिव ऑयल का सेवन करने से आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से भी राहत पा सकते हैं। क्योंकि ऑलिव ऑयल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल से होने वाली सूजन को कम करते हैं। ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई, विटामिन-ए और विटामिन-डी की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है।

दोस्तों सर्दियों में स्किन ड्राई हो जाना, चेहरे पर झुर्रियां आना, कील-मुहांसे होना आम है। ऐसे में ऑलिव ऑयल आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं।. विटामिन ई स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। स्किन पर ऑलिव ऑयल की मालिश करने से झुर्रियों, मुंहासों और रूखेपन से आसानी से राहत मिल जाती है। अगर आप भी स्किन की ऐसी ही परेशानियों से जूझ रहे हैं तो ऑलिव ऑयल आपके लिए सबसे बेस्ट है।

ALSO READ:

Tourist places in ayodhya: राम मंदिर घूमने के बाद इन जगहों पर जरूर करें दर्शन, यहां जानें पूरी डिटेल  

कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं ये फूड आइटम्स, आज ही बना लें दूरी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox