होम / National Fart Day : सेहत के लिए खतरनाक! जानिए दिन में कितना पाद (Fart) मारना है नार्मल

National Fart Day : सेहत के लिए खतरनाक! जानिए दिन में कितना पाद (Fart) मारना है नार्मल

• LAST UPDATED : February 4, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) National Fart Day: अगर आप ग्रुप में बैठे हैं और अचानक कोई पादने लगे तो यह तय है कि बदबू के साथ-साथ आपको गुस्सा भी आएगा। कभी-कभी पादने वाला व्यक्ति हंसी का पात्र बन जाता है। लेकिन एक बात जान लें कि पादना बिल्कुल सामान्य है और यह आपके स्वास्थ्य का संकेत माना जाता है। आइए जानते हैं कि पादना स्वास्थ्यवर्धक क्यों है और कितनी मात्रा में पादना सामान्य है।

पादना क्या है

पाद यानी पेट की गैस, जो हमारी पाचन क्रिया और सांस लेने के कारण छोटी आंत में बनती है। अक्सर जब भी आप कुछ खाते हैं, चबाते हैं या निगलते हैं, तो आप थोड़ी मात्रा में हवा भी निगलते हैं, जो आपके पाचन तंत्र में अवशोषित हो जाती है। हां, कुछ हवा अवशोषित होती है, कुछ हवा डकार के माध्यम से निकलती है और कुछ हवा पाद के रूप में निकलती है।

ऐसा कहा जाता है कि पादना स्वास्थ्यवर्धक है क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर को पेट में बनी अतिरिक्त गैस को बाहर निकालने में मदद मिलती है, अन्यथा आपको असुविधा और कभी-कभी दर्द भी महसूस हो सकता है।

कितना पादना सामान्य है?

औसतन एक व्यक्ति दिन में 14 से 23 बार पादता है। हालाँकि, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या खा रहे हैं और किस तरह की जीवनशैली अपना रहे हैं, जिसके कारण आपको कम या ज्यादा पाद आता है। अधिकांश पाद गंधहीन होते हैं और कोई लक्षण पैदा नहीं करते। लेकिन कुछ ऐसे कारक भी हैं जो दुर्गंध और शोर का कारण बनते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि दिन में 25 बार तक पादना पूरी तरह से सामान्य है। हालाँकि, इससे अधिक गैस निकलना अत्यधिक माना जाता है। यदि आप सामान्य से अधिक पाद रहे हैं, तो यह आपको पेट फूलना, सूजन, दर्द और डकार जैसे लक्षणों से परेशान कर सकता है।

आइए जानते हैं पादने के फायदे

  • पेट दर्द और पेट फूलना कम करता है।
  • पता लगाता है कि आहार स्वस्थ और संतुलित है या नहीं।
  • आंतों को स्वस्थ बनाता है।
  • खाद्य एलर्जी और गड़बड़ी का संकेत देता है।

ALSO READ: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox