होम / RBI ने क्यों लगाया Paytm पर बैन? गवर्नर ने बताई बड़ी वजह

RBI ने क्यों लगाया Paytm पर बैन? गवर्नर ने बताई बड़ी वजह

• LAST UPDATED : February 8, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), RBI On Paytm : 31 जनवरी 2024 को भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (RBI On Paytm) पर बैन लगा दिया था। जिसके बाद से सभी लोगों के बीच चर्चा थी कि आखिर पेटीएम का क्या होगा? क्या आने वाली 29 फरवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को बंद कर दिया जाएगा? लेकिन इसी बीच आज जब RBI ने अपनी मौद्रिक नीति का ऐलान किया तो, उसमें पेटीएम को लेकर कई बातें कही गई हैं।

 RBI के गवर्नर ने कहा- ग्राहकों के हित में सोचना चाहिए

मौद्रिक नीति के ऐलान के दैरान भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रेग्युलेशन के अंदर आने वाली सभी कंपनियों से उम्मीद की जाती है कि वो रेग्युलेशन की गंभीरता और उसके तौर-तरीके का सही से पालन करें। उन्हें हमेशा ग्राहकों के हित में सोचना चाहिए। बता दें कि घोषणा के वक्त शक्तिकांत दास ने पेटीएम का नाम नही लिया, इसलिए उनके दिए गए नसीहत को सिर्फ पेटीएम के लिए नहीं, बल्कि और भी सभी कंपनियों के संदर्भ में देखना चाहिए।

मौद्रिक नीति के ऐलान के बाद आरबीआई गवर्नर ने पेटीएम से जुड़े कई सवालों के जवाब भी दिए हैं, उन्होंने प्रेस के पुछे गए सवाल पर कहा कि पेटीएम को सुधार के लिए वक्त दिया गया है, लेकिन नियमों का पालन न करने की वजह से कंपनी पर कार्रवाई की गई। फिर उन्होंने अगले सवाल पर कहा कि यदि कंपनी ने सभी नियमों का पालन किया होता तो केंद्रीय बैंक की ओर से कोई भी कार्रवाई नही की जाती।

ALSO READ:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox