होम / अगले 4 दिन के लिए यहां बंद रहेंगे सभी स्कूल व कॉलेज, जानें वजह

अगले 4 दिन के लिए यहां बंद रहेंगे सभी स्कूल व कॉलेज, जानें वजह

• LAST UPDATED : February 21, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) School Closed: आगामी 4 दिन के लिए सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। ये बात सुनकर आप हैरान हो गए होंगे, आखिर इसके पीछे की वजह क्या है। बता दे, यह घोषणा तेलंगाना सरकार ने की है। मेले के आयोजन की वजह से इस तरह की घोषणा की गई। जिला कलेक्टर त्रिपाठी ने 21 से 24 फरवरी तक मुलुगु जिले भर के स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टी घोषित करने के आदेश जारी किए हैं।

क्या है वजह (School Closed)

21 से 24 फरवरी तक सरकारी और निजी दोनों स्कूल बंद रहेंगे। इस दिन मेदाराम जराथा का आयोजन किया जायेगा। यह मेला एशिया के सबसे बड़े आदिवासी मेले के रूप में प्रसिद्ध है। तेलंगाना कुंभ मेले के रूप में मेदाराम सम्मक्का सरलम्मा जतारा को अक्सर वर्णित किया जाता है।

केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री ने इस मेले में तेलंगाना के विभिन्न स्थानों से मेडाराम आने वाले भक्तों की मदद के लिए, 21 से 24 फरवरी तक विशेष ट्रेनें चलाया जायेगा। इसके अलावा यहाँ आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं भी शुरू की जा रही है। ये हेलीकॉप्टर सेवा बेंगलुरु स्थित थुम्बी एविएशन द्वारा संचालित किया जा रहा हैं। मेले में ये सेवा 17 फरवरी को शुरू किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- 300 साल बाद महाशिवरात्रि पर बन रहे कई दुर्लभ योग, जानें क्या है खास

दरअसल, मेदाराम कुंभ मेले की मेजबानी मेदाराम महाजातरा करते है। इस मेले में तेलंगाना के आलावा महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और अन्य राज्यों से भी लाखों लोग आते है। यह आदिवासी पर्व है। इसको आदिवासी परंपराओं के अनुसार मनाया जाता है। यह कुल 4 दिन तक चलती हैं। पिछले आठ वर्षों में आदिवासी मूल का एक छोटा सा त्योहार एक प्रमुख तीर्थयात्रा बन गया है। इस वर्ष जथारा 21 – 24 फरवरी यानि 4 दिन तक आयोजित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox